लोग सर्च करने के लिए सबसे ज्यादा GOOGLE का इस्तेमाल करते हैं। चाहे आप किसी प्रश्न का उत्तर जानना चाहते हों या कहीं जाने का रास्ता खोजना चाहते हों, GOOGLE यह सब कहता है। लेकिन क्या आप सर्च करने से पहले थोड़ा सोचते हैं (गूगल करने से पहले सोचें) कि आप क्या सर्च कर रहे हैं।

गूगल पर कुछ भी सर्च करने से पहले यह पता कर लें कि क्या देखना है और क्या नहीं। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो गूगल पर सर्च करने पर आपको परेशानी में डाल सकती हैं। गूगल पर अपने हर सवाल का जवाब खोजना आपको जेल में भी डाल सकता है। आइए जानते हैं कि GOOGLE पर खोज करते समय किन बातों से बचना चाहिए?


खुद को कभी भी गूगल पर सर्च न करें

GOOGLE पर सर्च करते समय कभी भी अपनी पहचान खोजने की गलती न करें। वास्तव में, GOOGLE के पास आपके खोज इतिहास का पूरा डेटाबेस है और बार-बार की जाने वाली खोजों के कारण इसके लीक होने का खतरा है। हैकर्स द्वारा इसे आसानी से हैक करने का इंतजार किया जा रहा है।

कभी भी अपना ई-मेल आईडी न खोजें

अक्सर मजाक में हम GOOGLE पर अपनी ईमेल आईडी सर्च करते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको काफी परेशानी हो सकती है। ऐसी त्रुटि से आपका खाता लीक हो सकता है और आपका पासवर्ड हैक हो सकता है और आप किसी भी प्रकार के स्पैम में फंसने का जोखिम उठाते हैं।


इलाज के लिए Google से न पूछें

जब कुछ लोग स्वयं या घर का कोई सदस्य बीमार होता है, तो लोग GOOGLE पर खोज कर उस बीमारी का इलाज या उपचार खोजते हैं। Google पर ऐसी जानकारी खोजने से किसी की जान को खतरा हो सकता है क्योंकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपको सही जानकारी मिल जाएगी। ऐसे में अगर कोई बीमारी है तो डॉक्टर से सलाह लें, गूगल से नहीं।

अगर आप GOOGLE पर कस्टमर केयर नंबर खोजते हैं, तो उसे भरें

डिजिटल भुगतान इन दिनों फलफूल रहा है और साइबर धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ रहे हैं। साइबर धोखाधड़ी करने के सबसे आम तरीकों में से एक है खुद को कस्टमर केयर ऑफिसर के रूप में पेश करना। यह फ्रॉड बैंकों के फर्जी कस्टमर केयर नंबर GOOGLE पर डालता है और इससे ये लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। GOOGLE पर किसी बैंक या अन्य भुगतान सेवा का कस्टमर केयर नंबर खोजने के बजाय, इसकी वेबसाइट या एप्लिकेशन पर खोजें।

Related News