विशेष रूप से क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन पिछले कुछ महीनों से कर्षण प्राप्त कर रहा है। इस बीच, हैकर्स इस जनहित का उपयोग क्रिप्टोकरेंसी में कर रहे हैं। ताकि मासूम लोगों को अपने स्मार्टफोन में खतरनाक मैलवेयर और एडवेयर वाले ऐप्स इंस्टॉल करने के लिए प्रेरित किया जा सके। मैलवेयर और एडवेयर वाले ऐप्स की पहचान कर ली गई है और अब उन्हें Google द्वारा हटा दिया गया है। दरअसल, Google Play Store से 8 खतरनाक ऐप्स को हटा दिया गया है। जो वहां क्रिप्टोक्यूरेंसी माइनिंग ऐप्स के रूप में उपलब्ध थे। इन ऐप्स के जरिए यूजर्स को क्लाउड माइनिंग ऑपरेशंस में निवेश करके बड़ी रकम का वादा किया गया था।

सेफ्टी फर्म ट्रेंड माइक्रो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये 8 खतरनाक ऐप यूजर्स को विज्ञापन देखने के लिए बरगला रहे थे। जिसमें यूजर्स द्वारा अपनी खनन क्षमता बढ़ाने के लिए करीब 115 रुपये प्रतिमाह की जा रही थी। लेकिन यूजर्स को कुछ भी नहीं दिया जा रहा था. कंपनी ने अपने निष्कर्षों के बारे में Google Play Store को सूचित किया। इसके बाद खतरनाक ऐप्स को तुरंत Google से हटा दिया गया। लेकिन भले ही आपने प्ले स्टोर से ऐप को डिलीट कर दिया हो, अगर यह अभी भी आपके फोन में है तो इसे अभी डिलीट करें।

- बिटफंड - क्रिप्टो क्लाउड माइनिंग।

- बिटकॉइन माइनर - क्लाउड माइनिंग।

- बिटकॉइन (बीटीसी) - पूल माइनिंग क्लाउड वॉलेट।

- क्रिप्टो होलिक - बिटकॉइन क्लाउड माइनिंग।

- दैनिक बिटकॉइन पुरस्कार - क्लाउड आधारित खनन प्रणाली।

- बिटकॉइन 2021।

- माइनबिट प्रो - क्रिप्टो क्लाउड माइनिंग और बीटीसी माइनर।

- एथेरियम (ETH) - पूल माइनिंग क्लाउड।

रिचार्ज साइट का कहना है कि इनमें से दो ऐप यूजर्स द्वारा भुगतान किए जाते हैं। क्रिप्टो होलिक - बिटकॉइन क्लाउड माइनिंग ऐप के लिए उपयोगकर्ताओं को लगभग 966 रुपये का भुगतान करना होगा। डेली बिटकॉइन रिवॉर्ड्स - क्लाउड बेस्ड माइनिंग सिस्टम ऐप की कीमत 445 रुपये है।

इसके अलावा, ट्रेंड माइक्रो ने कहा कि 120 से अधिक नकली क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग ऐप भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं। कंपनी ने एक ब्लॉग में कहा कि ऐप में क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग की क्षमता नहीं है। केवल उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन देखने के लिए धोखा दें। ऐसे ऐप के जरिए जुलाई 2020 से जुलाई 2021 तक दुनियाभर में इसने 4500 से ज्यादा यूजर्स को प्रभावित किया है।

Related News