आपको जानकारी को लिए बता दें कि तीर्थराज प्रयाग यानि इलाहाबाद में यमुना संगम पर आयोजित कुंभ स्नान 15 जनवरी से शुरू होकर 4 मार्च चलेगा। कुंभ श्रद्धालुओं के लिए दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल प्री-5जी नेटवर्क पेश करने जा रही है। सोमवार के दिन एयरटेल ने बयान दिया कि कुंभ मेले में शमिल लाखों श्रद्धालुओं की क्नेक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए नेटवर्क को मजबूत करने का निर्णय लिया है।

इसके लिए कुंभ मेले में एयरटेल कंपनी नेटवर्क स्पीड को ज्यादा तेज करने के लिए मिमो टेक्नोलॉजी लगा रही है। जानकारी के लिए बता दें कि मिमो टेक्नोलॉजी 5जी से पहले की तकनीक है। यह तकनीक पुराने स्पेक्ट्रम पर ही नेटवर्क स्पीड को 5 से 7 गुना तक बढ़ा सकती है। इस प्रकार एयरटेल कंपनी कुंभ मेले में मौजूद अपने यूजर्स को हाई स्पीड डेटा का लाभ उठाने में मदद करेगी।

एयरटेल कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, इसी सप्ताह से 5जी टेक्नोलॉजी को लगाने का काम शुरू हो जाएगा। बता दें कि पिछले वर्ष आईपीएल के सभी प्रमुख मैचों में कंपनी ने इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया था।
सरकार इस उम्मीद में है कि 2020 तक पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल सेवा शुरू हो जएगी। इतना ही नहीं साल 2019 के अगस्त महीने तक 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हो जाएगी।

गौरतलब है कि सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड यानि बीएसएनएल देश में सबसे पहले 5जी नेटवर्क शुरू करने की घोषणा कर चुकी है। बीएसएनएल इसकी तैयारियों में जुटी हुई है। बीएसएनएल के सभी सिस्टम 5जी के मुताबिक तैयार किए जा रहे हैं। बता दें कि बीएसएनएल ने वित्तीय वर्ष 2019 तक 50 लाख नए ग्राहक बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

Related News