आज के समय में सोशल मीडिया हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। अगर हम फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि का इस्तेमाल न करें तो कुछ अधूरा सा लगता है। लेकिन कई बार जाने अनजाने में हम सोशल मीडिया पर इतनी अधिक जानकारी शेयर कर देते हैं जो हमें शेयर करने से बचना चाहिए। फेसबुक पर मिल रहे लगातार लाइक्स, कमेंट्स और रिएक्शन बेशक आपको अच्छा महसूस करा रहे हों लेकिन कभी-कभी इनका एक बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है।

आज हम आपको आपकी उन्ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको फेसबुक पर करने से बचना है।

1- Facebook पर हद से ज़्यादा निजी जानकारी साझा करना- जब भी आप फेसबुक पर कुछ पोस्ट करना चाहते हैं तो उसे डबल चेक कर लें। ये देख लें कि आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कितने लोग हैं और आप ये जानकारी उनके साथ शेयर करना चाहते हैं या नहीं। क्योकिं लोग आपकी इस जानकारी का फायदा उठा सकते हैं।

2- नशे में ना करें यूज- यह तो हम सभी जानते हैं कि ड्रिंक के बाद ड्राइव नहीं करनी चाहिए लेकिन इसी तरह ड्रंक होने पर फेसबुक के उपयोग से भी बचना चाहिए। क्योकिं नशे में कई बार हम वो जानकारी भी शेयर कर सकते हैं जो हमें करने से बचना है।

3- अपनी फ्रेंड लिस्ट में किसी भी व्यक्ति को बिना जान-पहचान ऐड न करें- आज के समय में लोग शोशाबाजी की जिंदगी जीते हैं। जिसके फ्रेंड लिस्ट में जितने अधिक फ्रेंड होंगे उतनी ही उसकी सोशल मीडिया पर वाहवाही होती है लेकिन कभी भी किसी को भी जानें पहचाने बिना अपनी फ्रेंड लिस्ट में शामिल ना करें।

4- प्राइवेसी सेटिंग्स का ख़ासतौर से ध्यान दें- अपनी प्रोफाइल की हर एक जानकारी को पब्लिक करना अनिवार्य नहीं है। इस तरह की जानकारी में आपके स्कूल या कॉलेज के नाम से लेकर आपका होम टाउन भी शामिल है।

5- अपने घर, स्कूल, कॉलेज और ऑफिस एड्रेस या टाइमिंग का खुलासा न करें- यह गलती अक्सर हम सभी करते हैं और फेसबुक पर अपने घर, स्कूल, कॉलेज और ऑफिस एड्रेस या टाइमिंग से सम्बंधित कोई जानकारी कर देते हैं। लेकिन ऐसा करने से हम क्रिमिनल या स्टॉकर के निशाने पर आ सकते हैं।

6- अपने बच्चों या परिवार के सदस्यों की तस्वीरें या जानकारी साझा करना- जहाँ तक हो सके आप अपने बच्चों को Facebook अकाउंट से दूर कहें। लेकिन अगर आप फैमिली फोटो पोस्ट कर रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि तस्वीरों से अधिक जानकारी बाहर न जाए।

Related News