ह्यूजेस कम्युनिकेशन और भारती एयरटेल ने भारतीय बाजार में सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा के लिए साझेदारी की है। एयरटेल देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है, वहीं ह्यूजेस को उपग्रह संचार और बहु-परिवहन प्रौद्योगिकी में 50 से अधिक वर्षों का अनुभव है। ह्यूज की मूल कंपनी एचसीआईपीएल उपग्रह कनेक्टिविटी पर आकार के उद्यमों के नेटवर्क के लिए एक बहुत छोटे एपर्चर टर्मिनल का उपयोग करती है।

साझेदारी पर एचसीआईपीएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पार्थो बनर्जी ने कहा है, ''हम इस साझेदारी से बहुत खुश हैं। यह साझेदारी व्यापार और सरकारी ग्राहकों के लिए नेटवर्क कनेक्टिविटी की बढ़ती मांग को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता को पूरा करने जा रही है।''

एयरटेल बिजनेस के निदेशक और सीईओ, अजय चितकारा ने कहा, "हम एयरटेल में एक एकीकृत समाधान पोर्टफोलियो के माध्यम से अपने ग्राहकों के डिजिटल परिवर्तन का समर्थन कर रहे हैं। एयरटेल और ह्यूजेस के बीच साझेदारी ग्राहकों को अगली पीढ़ी के उपग्रह कनेक्टिविटी तक ले जाएगी। जो उद्यम-श्रेणी की सुरक्षा और सेवा के लिए प्रतिबद्ध है।''

एयरटेल वीसैट में ग्राहकों की संख्या 200,000 को पार कर गई है। एयरटेल वर्तमान में देश में सबसे बड़ा उपग्रह सेवा प्रदाता ऑपरेटर है। एचसीआईपीएल एयरटेल को ब्रॉडबैंड नेटवर्क, समाधान और सेवाएं प्रदान करता है।

सीधे शब्दों में कहें, एयरटेल वीसैट ग्राहकों एचसीआईपीएल का प्रबंधन करता है। VSAT की सेवा बैंकों, वैमानिकी, छोटे से मध्यम आकार के व्यवसायों, शिक्षा जैसे क्षेत्रों में सरकारी कार्यालयों और निजी व्यवसायों के लिए है।

Related News