मई जून की तपती गर्मी और जुलाई अगस्त की उमस भरी गर्मी आपकी हालत खराब कर देती हैं, इस गर्मी से बचने के लिए लोग पंखें, कूलर और एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनमें सबसे लोकप्रिय AC हैं जो आपको गर्मी से तुरंत राहत प्रदान करती हैं, लेकिन जब आपका AC ज़रूरत से ज़्यादा हवा को ठंडा करना शुरू कर देता है, तो यह परेशानी का सबब बन सकता है। इसका तुरंत इलाज करना चाहिए, आइए जानते हैं इसके कारण और समाधान-

Google

AC के ज़्यादा ठंडा होने के सामान्य कारण

थर्मोस्टेट की खराबी: थर्मोस्टेट आपके AC के तापमान आउटपुट को नियंत्रित करने के लिए ज़िम्मेदार होता है। अगर यह खराब हो जाता है, तो यह AC को ज़रूरत से ज़्यादा ठंडी हवा देने का कारण बन सकता है।

Google

तापमान सेंसर की समस्याएँ: एक खराब तापमान सेंसर AC यूनिट को गलत डेटा भेज सकता है, जिससे यह कमरे को ज़्यादा ठंडा कर सकता है।

विस्तार वाल्व की समस्याएँ: विस्तार वाल्व AC सिस्टम में रेफ्रिजरेंट के प्रवाह को नियंत्रित करता है। खराब होने पर, यह रेफ्रिजरेंट को ठीक से नियंत्रित करने में विफल हो सकता हैं

ओवरफिल्ड रेफ्रिजरेंट: अगर रिसाव के बाद रेफ्रिजरेंट ओवरफिल हो जाता है, तो इससे AC अत्यधिक ठंडा हो सकता है।

सेंसर की खराबी: तापमान और आर्द्रता के स्तर की निगरानी करने वाले सेंसर खराब हो सकते हैं, जिससे AC गलत तरीके से काम कर सकता है और हवा को अत्यधिक ठंडा कर सकता है।

Google

समस्या का समाधान

पेशेवर निरीक्षण: अपनी AC को सही करने के लिए किसी योग्य AC तकनीशियन से संपर्क करें। वे विशिष्ट समस्या का निदान कर सकते हैं और उचित मरम्मत की सलाह दे सकते हैं।

DIY फ़िक्स से बचें: विशेषज्ञता के बिना जटिल AC समस्याओं को ठीक करने का प्रयास करने से और अधिक नुकसान हो सकता है।

नियमित रखरखाव: ऐसी समस्याओं को रोकने के लिए अपने AC के लिए नियमित रखरखाव जाँच शेड्यूल करें।

Related News