pc: abplive

YouTube कंटेंट क्रिएटर्स के पास YouTube Shorts के ज़रिए हर महीने हज़ारों या लाखों रुपये कमाने का मौका है. अगर आप वीडियो और कंटेंट क्रिएटर हैं और शॉर्ट वीडियो बनाने में माहिर हैं, तो आप YouTube Shorts के ज़रिए कमाई कर सकते हैं. YouTube Shorts से कमाई कैसे शुरू करें, इसके बारे में यहां बताया गया है.


YouTube Shorts एक नया फ़ॉर्मेट है, जिससे कमाई की जा सकती है. YouTube ने 2022 के अंत में Shorts से कमाई करने की घोषणा की, जिससे इस शॉर्ट-फ़ॉर्मेट कंटेंट पर फ़ोकस बढ़ गया. हालाँकि, YouTube Shorts से कमाई शुरू करने के लिए आपको YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) के लिए योग्य होना चाहिए.

पात्रता मानदंड

YPP में शामिल होने के लिए, आपके चैनल पर कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर होने चाहिए. इसके अलावा, आपको पिछले साल 4,000 पब्लिक वॉच घंटे या पिछले 90 दिनों में 10 मिलियन Shorts व्यू की ज़रूरत होगी. अगर आपके पास 1,000 सब्सक्राइबर नहीं हैं, तो भी आप इन मानदंडों को पूरा करके अपने चैनल से कमाई कर सकते हैं:

500 सब्सक्राइबर
पिछले 90 दिनों में 3 पब्लिक अपलोड
पिछले साल में 3,000 पब्लिक वॉच घंटे या पिछले 90 दिनों में 30 मिलियन शॉर्ट व्यू

कमाई शुरू करने के चरण

YouTube में साइन इन करें: अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो पर क्लिक करें और YouTube स्टूडियो पर जाएँ।
अर्जन पर क्लिक करें: बाएँ मेनू में, अर्न चुनें। अगर योग्य हैं, तो आपको अप्लाई बटन दिखाई देगा। अगर नहीं, तो नोटिफ़िकेशन पाएँ पर क्लिक करें और ज़रूरतों को पूरा करें।

शर्तों की समीक्षा करें: स्टार्ट पर क्लिक करें, समीक्षा करें और शर्तों को स्वीकार करें।
AdSense अकाउंट लिंक करें: अगर ज़रूरी हो, तो अपना AdSense अकाउंट लिंक करें या नया अकाउंट बनाएँ।
आवेदन की समीक्षा: YouTube आपके आवेदन की समीक्षा करेगा, जिसमें एक महीने तक का समय लग सकता है। स्वीकार किए जाने के बाद, YouTube स्टूडियो में अर्न सेक्शन पर जाएँ और शॉर्ट मॉनेटाइज़ेशन मॉड्यूल को स्वीकार करें।

YouTube शॉर्ट्स से कमाई
YouTube का विज्ञापन रेवेन्यू-शेयरिंग प्रोग्राम क्रिएटर्स को उनके शॉर्ट व्यू के आधार पर कमाई करने की अनुमति देता है। यह इस प्रकार काम करता है:

शॉर्ट्स के बीच चलने वाले विज्ञापनों से होने वाली आय को विभाजित किया जाता है, जिसका एक हिस्सा कंटेंट क्रिएटर्स शॉर्ट्स द्वारा उत्पन्न व्यू और म्यूजिक के उपयोग के आधार पर।
क्रिएटर्स राजस्व का 45% कमाते हैं।
क्रिएटर्स आमतौर पर प्रति 1,000 व्यू पर $0.05 से $0.07 कमाते हैं, जो प्रति मिलियन व्यू पर लगभग $50-$70 के बराबर है।
आय सब्सक्राइबर जुड़ाव और समर्थन पर निर्भर करती है।

Related News