PC; tv9hindi

आज के समय में स्कैम्स का शिकार बहुत से लोग हो रहे हैं और आए दिन एक नया स्कैम बाजार में आ रहा है। अब AI (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस) टेक्नोलॉजी की मदद से स्कैमर आपके किसी परिवार के सदस्य की आवाज निकाल कर आपसे पैसे की मांग कर रहे हैं। ये आपकी मम्मी, पापा या किसी भी सदस्य की आवाज निकाल सकते हैं और पैसे की मांग कर सकते हैं ऐसे में आपको शांत रह कर एक्शन लेना है। इनमें से एक तरीका है वॉइस क्लोनिंग का।

AI वॉइस क्लोनिंग एक नई टेक्नोलॉजी से किसी व्यक्ति की आवाज की हूबहू नकल की जा सकती है। इसका इस्तेमाल धोखाधड़ी, पहचान चुराने और दूसरे क्राइम के लिए किया जा सकता है।

AI वॉइस क्लोनिंग क्यों है खतरनाक

AI वॉइस क्लोनिंग से कई लोगों को धोखा दिया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आपके मम्मी-पापा या किसी भी रिश्तेदार की आवाज निकालकर आपसे पैसे मांगे जा सकते हैं। या फिर आपके जरूरी डॉक्यूमेंट मांगे जा सकते हैं।

AI वॉइस क्लोनिंग का इस्तेमाल दूसरे साइबर क्राइम जैसे कि ब्लैकमेल और किसी को धमकाने के लिए भी किया जा सकता है।

AI वॉइस क्लोनिंग को कैसे पहचानें

AI वॉइस क्लोनिंग को पहचानना थोड़ा मुश्किल है और आपको सतर्क रहना जरूरी है। AI वॉइस क्लोनिंग हमेशा पूरी तरह से सटीक नहीं होती है। आवाज में आपको कुछ अजीब लग सकता है , जैसे कि शब्दों का उच्चारण गलत होना या आवाज में कोई रोबोट जैसी स्टाइल होना।

यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति से कॉल आता है जो आवाज की नकल कर रहा है या आपको कुछ ऐसा करने को कहता है जो थोड़ा अजीब है, तो यह AI वॉइस क्लोनिंग हो सकता है.

यदि कॉल करने वाला वास्तव में वो व्यक्ति नहीं है जो वो होने का दावा कर रहा है, तो कॉल को रिसीव करने से पहले सावधानी बरतें.

AI वॉइस क्लोनिंग से कैसे बचें

  • अपनी पर्सनल डिटेल्स और साथ ही आवाज की रिकॉर्डिंग, को ऑनलाइन शेयर करने से बचें।
  • अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट के लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का इस्तेमाल करें।
  • अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन किसी के साथ शेयर ना करें यहाँ तक कि उसके साथ भी नहीं जिस पर आप भरोसा ना करते हों।
  • AI वॉइस क्लोनिंग के बारे में खुद के साथ अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को भी अवगत कराएं।

Related News