533 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं के डेटा लीक के एक हफ्ते से भी कम समय के बाद, एक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से डेटा लीक हो गया था। जी हां, हम बात कर रहे हैं माइक्रोसॉफ्ट के अधिकृत प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन की। इस प्लेटफॉर्म के कुल 500 मिलियन उपयोगकर्ताओं का डेटा लीक हो गया है और अब इसे ऑनलाइन बेचा जा रहा है। एक हैकर समूह ने अपने प्रोफाइल से उपयोगकर्ताओं का डेटा चुरा लिया है, जो अब ऑनलाइन बेचा जा रहा है।

डेटा लीक में उपयोगकर्ताओं का पूरा नाम, ईमेल आईडी, पता, फोन नंबर, कार्यस्थल की जानकारी और अन्य जानकारी शामिल है जो ऑनलाइन बेची जा रही है। इस रिपोर्ट का खुलासा साइबरन्यूज ने किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर समूह इन उपयोगकर्ताओं के डेटा को 2 मिलियन में बेच रहा है जहां भविष्य में राशि बढ़ सकती है। इसका मतलब है कि ये समूह बिटकॉइन के रूप में उपयोगकर्ताओं की जानकारी बेच सकते हैं। डेटा लीक के बाद एक बयान में, लिंक्डइन ने कहा कि उसने यह निर्धारित करने के लिए निष्कर्षों की जांच की कि क्या बिक्री के लिए प्रदान किया गया डेटा वेबसाइटों और कंपनियों से था और उनके प्लेटफार्मों के लिए कोई लिंक नहीं था।

कंपनी ने आगे कहा कि, हमारी समीक्षा में, हमने पाया कि इसमें लिंक्डइन से लिए गए सार्वजनिक रूप से दिखाई देने वाले सदस्य का प्रोफ़ाइल डेटा है, लेकिन यह डेटा ब्रीच नहीं है। कंपनी ने कहा कि निजी सदस्य का खाता डेटा हमारे प्लेटफॉर्म से नहीं लिया गया है। कंपनी ने आगे कहा कि, जब भी कोई सदस्य डेटा लेने की कोशिश करता है, हम उसे अनुमति नहीं देते हैं और उसे तुरंत रोक देते हैं। लेकिन रिपोर्ट यह स्पष्ट करती है कि उपयोगकर्ताओं का डेटा लिंक्डइन से लिया गया है। बता दें कि कुछ दिनों पहले फेसबुक के 53.3 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हुआ था, जिसमें 61 लाख डेटा भारतीय यूजर्स का भी था। इस लीक डेटा में प्रत्येक उपयोगकर्ता की जानकारी भी थी। फेसबुक ने इस मामले में कहा था कि यह 2019 में हुआ था जिसे कंपनी ने उसी साल तय किया था।

Related News