जब हम नया स्मार्टफोन लेते हैं उस समय फोन बिल्कुल ठीक-ठाक काम करता है। लेकिन जैसे ही थोड़ा समय बीतता है उसमे कई तरह की समस्याएं आने लगती है। जिनमे बैटरी जल्दी खत्म होना, कैमरा क्वालिटी का खराब होना या फोन हैंग होना शामिल है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके कारण स्मार्टफोन्स जल्दी खराब हो जाते हैं।

गिरने के कारण

फोन का गिरना या दबना फोन खराब होने की बेहद ही आम और प्रमुख समस्या है।इसलिए फोन का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करना चाहिए। फोन को गिरने नहीं देना चाहिए। इस से फोन जल्दी खराब हो जाता है और कैमरा आदि में भी स्क्रेच आ जाते हैं।

रात को चार्ज में लगा कर सोना

अगर आप फोन को रात में चार्ज पर लगा कर सोते हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दीजिए। इस से फोन जल्दी खराब हो जाता है क्योकिं हम चार्ज होने पर भी फोन को चार्जर से बाहर नहीं निकालते हैं और वो चार्ज में लगा ही रहता है।

फोन मेमोरी को को फुल करके रखना

फोन मेमोरी को फुल कर के रखने से फोन हैंग होने लगता है और स्लो भी काम करता है। इसलिए फोन मेमोरी को फुल नहीं रखना चाहिए और फोन में उन्ही ऐप्स को रखना चाहिए जो कि काम के है।

गर्म जगह पर इस्तेमाल करना

फोन को ऐसी जगह ना रखें जहाँ गर्मी हो। जैसे कि फोन को सीपीयू आदि पर ना रखें और फोन का धूप में इस्तेमाल करने से भी फोन खराब होता है।

वायरस आ जाने के कारण

जब फोन में वायरस आ जाता है तो इसका सीधा असर फोन की परफॉर्मेंस पर पड़ता है। इसलिए कभी ऐसे कंप्यूटर से कोई फाइल ना लें जिसमे वायरस हो। या इंटरनेट से कुछ डाउनलोड करने से पहले भी सावधान रहें।

फोन छोटे बच्चों को खेलने के लिए देना

फोन खराब होने में दूसरी मुख्य भूमिका बच्चों की होती है क्योंकि अक्सर लोग अपने बच्चों को फोन खेलने के लिए दे देते हैं। इस से फोन खराब हो जाता है।

फोन में खराब क्वालिटी के एक्सेसरीज इस्तेमाल के कारण

फोन के खराब होने में इसके साथ इस्तेमाल किए जाने वाले एक्सेसरीज की भी अहम भूमिका होती है। कई बार हम लोकल चार्जर या अन्य चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिस से फोन खराब हो जाता है।

Related News