माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक तौर पर विंडोज 11 लॉन्च कर दिया है। इस बार इस विंडोज ओएस में कई नए फीचर जोड़े गए हैं, जैसे अब हर कोई बिना किसी थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किए एंड्रॉइड ऐप चला सकेगा। साथ ही अब लोगों के मन में कई सवाल हैं जिनमें से एक है कि विंडोज 11 में स्क्रीनशॉट कैसे लें। तो उन लोगों के लिए हमने यह ट्यूटोरियल आर्टिकल तैयार किया है जिसकी मदद से आप जानेंगे कि विंडोज 11 में स्क्रीनशॉट कैसे लिया जाता है। आइए नीचे पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप जानते हैं।

Microsoft issues DMCA complaint against site hosting Windows 11 ISO,  confirms authenticity | Windows Central
चरण 1. प्रिंट स्क्रीन कुंजी (PrtScn) का उपयोग करके पूरे पृष्ठ का स्क्रीनशॉट कैप्चर करें। आप Ctrl + V दबाकर और वहां से फोटो डाउनलोड करके पैंट टूल में जाकर कैप्चर की गई फोटो को पेस्ट कर सकते हैं।

चरण 2. आप विंडोज + प्रिंट स्क्रीन का उपयोग करके अपने विंडोज 11 लैपटॉप में स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं। इसमें भी पूरी स्क्रीन कैप्चर होती है। इसके लिए भी आपको पेंट टूल में जाकर पेस्ट करने के लिए Ctrl+V प्रेस करना होगा। अगर आप उस फोटो को अपने लैपटॉप में सेव करना चाहते हैं तो सेव बटन पर क्लिक कर सकते हैं। चरण 3. आप Alt + Print Screen Keys का उपयोग करके आसानी से स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं। इसके लिए प्रक्रिया वही है जो हमने ऊपर बताया है।

Related News