सुनील भारती मित्तल की कंपनी एयरटेल 5 जी, मुकेश अंबानी को एक बड़ी चुनौती देने की तैयारी कर रही है, जिन्होंने टेलीकॉम सेक्टर में जियो के माध्यम से एक बड़ी बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया है। कंपनी ने चिप निर्माता क्वालकॉम के साथ साझेदारी की घोषणा की है। एयरटेल ने मंगलवार को देश में जल्द से जल्द 5 जी सेवा लाने की घोषणा की।

इससे पहले, एयरटेल ने हाल ही में हैदराबाद में एक लाइव वाणिज्यिक नेटवर्क पर 5 जी सेवा शुरू की थी। तब से, एयरटेल ऐसा करने वाली भारत की पहली दूरसंचार कंपनी बन गई है। कंपनी ने हैदराबाद इवेंट के बाद दावा किया कि वह देश में 5 जी सेवाओं को लाने वाली देश की पहली दूरसंचार कंपनी बन गई है।
क्या है तैयारी


एयरटेल के एक बयान के अनुसार, कंपनी अपने नेटवर्क विक्रेताओं और डिवाइस भागीदारों के माध्यम से एयरटेल वर्चुअलाइज्ड और आरएएन-आधारित 5 जी नेटवर्क लॉन्च करने के लिए क्वालकॉम के 5 जी आरएएन प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगी। एयरटेल ओ-रेन एलायंस के निदेशक मंडल के सदस्य के रूप में, यह इसे सफल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी भारत में O-Ren को लागू करने के लिए क्वालकॉम के साथ हाथ से काम कर रही है।



एयरटेल और क्वालकॉम ने एक साथ 5G फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस नेटवर्क बनाने के लिए होम इंटरनेट नेटवर्क को अपग्रेड करने की भी योजना बनाई है, जिसके तहत ब्रॉडबैंड इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करके गिगाबिट क्लास होम वाई-फाई नेटवर्क प्रदान किया जाएगा। यह तेज इंटरनेट को घर पर चलाने की अनुमति देगा, जिसके माध्यम से एयरटेल अन्य कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की योजना बना रहा है। कंपनी योजना के तहत 5 जी सेवा रिलायंस जियो के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहती है।

Related News