आजकल, हमारे पास हमारे स्मार्टफ़ोन में सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी सेव है। ऐसे में हैकिंग का खतरा काफी बढ़ गया है क्योकिं हैकर्स हमारी पर्सनल इन्फॉर्मेशन को एक्सेस करना चाहते हैं। इससे बचने के लिए आपको अपने फोन को सुरक्षित रखना होगा, और उसकी सुरक्षा का भी ध्यान रखना होगा।


तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर अपडेट
फोन को किसी भी तरह की हैकिंग या एरर से बचाने के लिए सॉफ्टवेयर को अपडेट रखना बहुत जरूरी है। स्मार्टफोन कंपनियां समय-समय पर फोन के लिए अपडेट जारी करती रहती हैं, जिसमें फोन के लिए सिक्योरिटी पैच और नए फीचर्स पेश किए जाते हैं। फोन में आने वाला सिक्योरिटी अपडेट या ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट यह सुनिश्चित करता है कि आपका फोन सबसे सुरक्षित वर्जन पर चलता रहे।


सुरक्षित ऐप्स का उपयोग करें
Play Store और App Store पर हजारों तरह के ऐप्स उपलब्ध हैं। इसलिए सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमें ऐसे सिक्योर ऐप्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनमें एन्क्रिप्शन जैसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया हो। एन्क्रिप्शन आपके डेटा को सुरक्षित रखता है और कोई और आपकी चैट को एक्सेस नहीं कर सकता है। Apple का iMessage और Facebook का WhatsApp एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सपोर्ट करता है।

सभी ऐप्स को एक्सेस देने से बचें
आपकी लोकेशन से लेकर कॉन्टैक्ट्स तक, ऐप्स आपके फोन से बहुत सारा डेटा लेते हैं। यदि आप नहीं चाहते कि आपका डेटा किसी और को दिया जाए, तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि ऐसे ऐप डाउनलोड करने से बचें जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच की मांग करते हैं।

Related News