आजकल व्हाट्सऐप मैसेंजर हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चूका है इसके जरिये यूर्जस फोटोज, वीडियो को आसानी से शेयर कर सकते है। व्हाट्सऐप में कुछ ऐसे फीचर्स है जिन्हे हम सभी जानते है लेकिन इन फीचर्स के आलावा भी व्हाट्सऐप में कई कमाल के फीचर्स भी है जिन्हे शायद आप नहीं जानते होंगे तो चलिए जानते है इन फीचर्स के बारे में।

आपकी प्रायॉरिटी कौन है ये भी बताएगा WhatsApp
आप चेक कर सकते हैं कि WhatsApp पर लंबे समय से आप किससे ज्यादा बाद करते हैं. इसके लए WhatsApp सेटिंग्स में जा कर डेटा यूजेज पर क्लिक करें. यहां स्टोरेज यूजेज पर जाएं. अब इस विंडो में वो रैंकिंग दिखेगी जिससे आपने सबसे ज्यादा कम्यूनिकेट किया है. यह प्रायॉरिटी की लिस्ट डेटा के आधार पर होती है, यानी जिस चैट में ज्यादा मैसेज, मीडिया फॉल्स होंगे वो सबसे ऊपर दिखेगी.


बिना WhatsApp ओपन किए ही भेजें मैसेज
इस फीचर के जरिए आप बिना WhatsApp ओपन किए हुए ही किसी को WhatsApp मैसेज कर सकते हैं. ये फीचर चाहे गूगल का हो या WhatsApp का लेकिन आपके काम का है. WhatsApp मैसेज भेजने के लिए अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के गूगल ऐप को ओपन करें, सर्च बार में WhatsApp टाइप करें यहां Send a WhatsApp Message का ऑप्शन दिखेगा. यहां से आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से किसी को वॉट्सऐप मैसेज भेज सकते हैं और इसके लिए आपको ऐप खोलने की जरूरत नहीं होगी.

ऑटो डाउनलोड होने से मीडिया फाइल्स को रोकें
WhatsApp में मीडिया फाइल्स ऑटो डाउनलोड होने से रोक सकते हैं. ऐसा करके आप अपने स्मार्टफोन का स्पेस बचा सकते हैं. प्रोसेस काफी सिंपल है. WhatsApp ओपन करके सेटिंग्स में जाना है. यहां डेटा एंड स्टोरेज यूसेज का ऑप्शन दिखेगा. इसके अंदर कई ऑप्शन्स होंगे. यहां फोटोज, वीडियोज जैसे ऑप्शन्स होंगे, इन सभी पर टैप करके आप NEVER सेलेक्ट कर लें.


Related News