वीडियो गेम्स आज हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं। वीडियो गेम्स कई प्रकार के थीम पर बनाये जाते हैं। हिंसक प्रवर्तियों को दिखाने वाले वीडियो गेम्स कभी कभी हमें जितना मजा देते हैं उतना ही वे हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। वीडियो गेम्स का बच्चों के दिमाग पर काफी प्रभाव पड़ता हैं। जैसा बच्चे इन गेम्स में जीते हैं वैसे ही अपनी रियल लाइफ को जीने का प्रयास करते हैं।

आज हम आपको वीडियो गेम्स के जानलेवा बनने का एक उदारहण बनाते हैं। मार्च 2018 की घटना हैं जब अमेरिका में एक भाई ने अपनी बहिन को वीडियो गेम्स की तर्ज पर रियल में गोली मार दी, जिससे उसकी बहिन की मौत हो गई। अक्सर हम देखते हैं हैं कि, घर में बच्चों और भाई बहिनों का आपस में लड़ना लगा रहता हैं। लेकिन ये नार्मल लड़ाई कब जानलेवा बन जाए ये कहना असंभव नहीं हैं। खासकर इस घटना को पढ़ने के बाद तो कतई नहीं।

घटना दक्षिणी यूएस राज्य मिसिसिपी की हैं। यहां 9 साल के एक बच्चे का वीडियो गेम कंट्रोलर को लेकर अपनी 13 वर्षीय बहिन से झगड़ा हो गया। इसके बाद बच्चे ने बहिन को गोली मार दी। जो बुलेट बच्चे ने चलाई वह लड़की के दिमाग को चीरती हुई निकल गई। जिसके बाद लड़की को अस्पताल में गंभीर अवस्था में भर्ती कराया गया। अस्पताल में उस लड़की की दर्दनाक मौत हो गई। घटना से सबक लेकर वीडियो गेम्स की प्रवर्ति को अपनाने से बचे।

Related News