जब पीएम मोदी की बात आती है तो उनके बारे में बताने के लिए शब्द भी कम पड़ जाते हैं। उन्होंने भारत में राजनीति का चेहरा बदलकर इतिहास रचा है। उन्हें 2014 में हमारे देश के प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था और तब से, वह भारत को एक नए मुकाम पर पहुचाने की कोशिश कर रहे हैं।

वह एक बहुत प्रभावशाली नेता हैं और देश के प्रति समर्पित है। चाय की दुकान चलाने से लेकर भारत के पीएम बनने तक, मोदी का अब तक का सफर आसान नहीं रहा है। वास्तव में, उन्होंने सभी विश्व नेताओं के लिए एक महान उदाहरण निर्धारित किया है।

आज हम आपको पीएम मोदी के बारे में ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जो बहुत ही कम लोग जानते होंगे।

1. नरेंद्र मोदी का भारतीय सेना में सेवा करने का सपना था। वे जामनगर के सैनिक स्कूल में अध्ययन करना चाहते थे, लेकिन दुर्भाग्य से, वह ऐसा नहीं कर सके क्योंकि फीस बहुत अधिक थी और वह इसे वहन नहीं कर सकते थे।

2. जब वह छोटे थे और खेल रहे थे तो उनके साथ एक भयानक हादसा हुआ। उनको एक मगरमच्छ ने उसे काट लिया था और वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उनके पैर में 9 टांके लगे थे।

3. बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि जशोदाबेन के साथ मोदी की सगाई उनके बचपन के दिनों में ही हुई थी।

4. पीएम कोफोटोग्राफी से प्यार है। यदि आप नहीं जानते हैं, तो हम आपको बता दें कि उन्होंने इसके लिए एक प्रदर्शनी भी आयोजित की थी, जिसमें उसने कई फोटो प्रदर्शित किए थे। कहना होगा, वह बहु-प्रतिभावान है।

5. मोदी जब युवा थे तब अपने सारे खर्चो को वहन करने के लिए उनके पास पैसे नहीं होते थे। ऐसे में वो इसके लिए अलग लग तरीके निकालते थे। यहाँ तक इस्त्री करने के लिए वे अपने कपड़े को गद्दे या तकिये के नीचे रख कर सोते थे जिस से उनमे क्रीज न हो और कपड़े साफ और इस्त्री किए हुए दिखें।

6. हमें मोदी की कार्यशैली को सलाम करना चाहिए। जब वे गुजरात के सीएम थे, तब उन्होंने 1 दिन की छुट्टी भी नहीं ली थी। क्या आपको लगता है, ऐसा करना हमारे लिए संभव है?

7. मोदी हमेशा हिंदी में हस्ताक्षर करते हैं। चाहे काम के लिए उनके हस्ताक्षर की आवश्यकता हो या व्यक्तिगत कारणों से, मोदी कभी भी अंग्रेजी में हस्ताक्षर नहीं करेंगे। इसलिए हमें उन पर गर्व है!

8. मोदी अभिनय और लेखन से भी अच्छे हैं। जब वे छोटे थे तब वे नाटकों में अभिनय करते थे और वे गुजराती में साहित्यिक रचनाएँ भी लिखते थे।

9. मोदी ने 17 साल की उम्र में अपना घर छोड़ दिया था। उसके बाद वे साधू बन गए थे। घर छोड़ने के बाद, उन्होंने हिमालय में सन्यासियों के साथ बहुत समय बिताया।

10. उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका से छवि प्रबंधन में 3 महीने का कोर्स किया है। क्या यही वजह है कि मोदी एक सुपर-पॉलिटिशियन हैं।

Related News