इस समय अधिकतर लोग कोई भी सामान खरीदने के लिए बाजार जाने से बेहतर ऑनलाइन ऑर्डर करना ज्यादा पसंद करते है। फिर चाहे उन्हें एक सुई खरीदनी हो या फिर मोबाइल। इसे देखते हुए पिछले कुछ सालों में देश में ई-कॉमर्स कंपनियों की भरमार सी हो गई है। हाल ही में एक रिपोर्ट आई है जिसमें कहा गया है कि देश में फ्लिपकार्ट और अमेजन के फेस्टिव सीजन सेल के दौरान देशभर में 1.5 मिलियन स्मार्टफोन बेची गई है।


बाजार के आंकड़े जुटाने वाली एक कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है। इस रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर-दिसंबर की बिक्री 36 प्रतिशत बढ़ी है। फ्लिपकार्ट ने 16-21 अक्टूबर तक अपनी त्योहारी बिक्री की। इसलिए अमेज़न की त्योहारी बिक्री 17 अक्टूबर से शुरू होगी जो एक महीने तक चलेगी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2020 तक देश में कुल 128 मिलियन स्मार्टफोन बेचे जाने की उम्मीद है। यह अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कुल 41 मिलियन स्मार्टफोन बेचने की उम्मीद करता है।


फ्लिपकार्ट ने कहा कि त्योहारी बिक्री के दौरान उसे प्रति सेकंड 110 ऑर्डर मिले। आदेश में मोबाइल फोन, फैशन और फर्नीचर सहित कई प्रकार की श्रेणियां शामिल हैं। अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और मिंत्रा जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने 16 से 20 अक्टूबर तक त्योहारी सीजन की बिक्री शुरू की है। इस बीच, उपभोक्ताओं ने 22,000 करोड़ रुपये की खरीदारी की है। 2018 की त्योहारी बिक्री में बिक्री 15.4 हजार करोड़ थी और 2019 में बिक्री 19 हजार करोड़ रुपये थी। लॉकडाउन ने भारतीय अर्थव्यवस्था को कड़ी टक्कर दी है। लेकिन कोरोना की वजह से ऑनलाइन बाजार में उछाल आया है।


Related News