विश्वकप 2019 का मुकाबला अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है और अभी इसके सेमी फाइनल चल रहे हैं। विश्वकप का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा। ऐसे में आपके दिमाग में ये खयाल जरूर आया होगा कि जो टीम वर्ल्डकप जीतेगी उसे कितने की राशि मिलेगी? आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं इस बारे में।

पूरे विश्वकप की इनामी की इनामी राशि इतने करोड़


जो टीम विश्वकप जीतती है उनका सबसे बड़ा इनाम विश्वकप की ट्रॉफी होती है और टीम के लिए वाकई में ये एक बहुत बड़ी उपलब्धि होती है। वर्ल्डकप में हिस्सा लेने वाली हर टीम को एक निश्चित राशि दी जाती है। इस बार विश्वकप का पूरा प्राइज 10 मिलियन डॉलर रखा गया था जो भारतीय मुद्रा के हिसाब से 68.6 करोड़ रुपए हैं।

लीग स्टेज में भी हर जीत के साथ मिलती है बड़ी इनामी राशि


विश्वकप में लीग स्टेज के हर मुकाबले के बाद जो टीम जीतती है उसे भी एक इनामी राशि मिलती है। इस बार विजेता टीम को 40 हजार डॉलर मिलेंगे जो कि इंडियन करंसी के हिसाब से 27 लाख रुपए हैं। लीग स्टेज में शामिल होने वाली हर टीम को को लीग स्टेज के समाप्त होने के बाद 1 लाख डॉलर प्राप्त होंगे जो कि 68 लाख रुपए हैं।

सेमीफाइनल में पहुंचें वाली टीम को मिलेगी इतनी राशि


10 टीमों में से केवल 4 टीमें ही सेमी फाइनल तक पहुंच पाती है और इस बार सेमी फाइनल में भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया टीमें पहुंची हैं और जो भी टीम्स सेमी फाइनल में पहुँचती हैं उन्हें भी राशि प्राप्त होती है। सेमी फाइनल में यदि टीम्स हारती भी हैं तो उन्हें 8 लाख डॉलर का इनाम मिलता है जो कि इंडियन करंसी के हिसाब से 5.5 करोड़ होते हैं।

विजेता टीम को मिलेगी इतनी इनामी राशि


विश्वकप जीतने वाली टीम के लिए इस बार 4 मिलियन डॉलर की राशि तय की गई है जो इंडियन करंसी के हिसाब से 27 करोड़ 46 लाख रुपए हैं और उन्हें वर्ल्डकप की ट्रॉफी भी मिलेगी।

हारने वाली टीम को भी बड़ा इनाम


विश्वकप का फाइनल हारने वाली टीम को विजेता टीम की आधी यानी 2 मिलियन डॉलर की राशि प्रदान की जायेगी जो भारतीय रुपयों में लगभग 12.7 करोड़ रुपए होती है।

Related News