भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए टी-20 वर्ल्डकप के पहले मैच में न्यूज़ीलैण्ड को 34 रन से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। भारतीय टीम की जीत में कप्तान हरमनप्रीत कौर का अहम योगदान रहा जिसने शानदार शतकीय पारी खेली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम एक समय 40 रन पर 3 गंवाकर मुश्किल में थी लेकिन हरमनप्रीत ने रोड्रिगुएस के साथ 134 रन की साझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। हरमनप्रीत ने सिर्फ 51 गेंदों पर 103 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इस शतकीय पारी में हरमनप्रीत ने 7 चौके और 8 छक्के लगाए। इसी के साथ हरमनप्रीत टी-20 क्रिकेट में शतक लगाने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई।

भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 194 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में न्यूज़ीलैण्ड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 160 रन ही बना सकी और भारतीय टीम ने यह मैच 34 रन से जीत लिया। भारत के लिए हेमलता और पूनम यादव ने 3-3 विकेट लिए।

बता दें कि भारतीय महिला टीम की तरफ से यह पहला टी-20 शतक है। उस से पहले मिताली राज 97 रन के स्कोर तक पहुँच चुकी है। इतना ही बल्कि हरमनप्रीत टी-20 में शतक लगाने वाली दुनिया की तीसरी महिला खिलाड़ी भी है। इसके अलावा यह पहला मौका है जब भारतीय महिला या पुरुष टीम ने टी-20 में न्यूज़ीलैण्ड को मात दी है। धोनी की कप्तानी में भी भारतीय टीम ने कभी भी न्यूज़ीलैंड को टी-20 में नहीं हराया है।

Related News