बीसीसीआई की हाल ही में महिला-आधारित आईपीएल को पुरुषों के प्रारूप की तरह पेश नहीं करने के लिए आलोचना की गई है। लेकिन अब, बीसीसीआई से 2023 से एक पूर्ण महिला आईपीएल शुरू करने की उम्मीद है।

कल मुंबई में आयोजित आईपीएल से पहले गवर्निंग काउंसिल की बैठक के दौरान बोर्ड के सदस्यों ने फैसला किया कि वे अगले साल से 5 या 6 टीम महिला आईपीएल शुरू करने का प्रयास करेंगे। पिछले साल महामारी के कारण रद्द किए जाने के बाद इस साल नियमित रूप से तीन टीमों की महिला टी20 चुनौती खेली जाएगी।

सभी 10 मौजूदा आईपीएल टीमों को महिला आईपीएल टीमों को खरीदने के लिए पहली प्राथमिकता दी जाएगी और अगर वे मना करने का विकल्प चुनते हैं, उसके बाद ही नई महिला आईपीएल टीमों के लिए नीलामी आयोजित की जाएगी।

यह पता चला है कि कम से कम 4 मौजूदा आईपीएल टीम के मालिक महिला आईपीएल टीमों को खरीदने में निवेश करने के इच्छुक हैं।


बीसीसीआई को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है और एक पूर्ण महिला आईपीएल शुरू करने की मांग काफी समय से चल रही थी। क्रिकेट वेस्टइंडीज ने तीन टीमों की महिला टी20 लीग भी शुरू की है जो इस साल से शुरू होगी और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी अपनी महिला आधारित क्रिकेट लीग शुरू करने की उम्मीद कर रहा है।

आईपीएल 2022 की शुरुआत शनिवार से कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स से होगी।

Related News