पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने भारत-पाकिस्तान क्रिकेट संबंधों को लेकर एक बयान दिया है। उनका कहना है कि क्रिकेट के जरिए दोनों देशों के बीच तनाव को कम किया जा सकता है। वैसे, 2008 से भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंध खराब हो गए हैं। भारत और पाकिस्तान ने आखिरी बार 2012-13 में एक द्विपक्षीय श्रृंखला खेली थी। पाकिस्तान ने तब तीन वनडे और दो टी 20 I मैचों के लिए भारत का दौरा किया। तब से, दोनों देशों ने केवल आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप जैसे आयोजनों में खेला है। लेकिन अब ऐसी खबरें हैं कि इस साल भारत और पाकिस्तान के बीच टी 20 सीरीज हो सकती है। श्रृंखला को तीन मैचों की श्रृंखला कहा जाता है।

शाहिद अफरीदी ने खुद खोला असली उम्र का राज, जानिए कितने साल का है यह स्टार  क्रिकेटर

अब शाहिद अफरीदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच क्रिकेट बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने सुझाव दिया कि राजनीति को खेल से अलग रखकर, दोनों पड़ोसी देश संबंधों में सुधार कर सकते हैं। उन्होंने क्रिकेट पाकिस्तान से कहा कि इस खेल को राजनीति से अलग रखा जाना चाहिए। क्रिकेट दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बना सकता है। आखिरी बार जब भारतीय टीम पाकिस्तान गई थी तो 2008 में एशिया कप में खेलने गई थी। अफरीदी ने यह भी कहा कि भारतीय खिलाड़ी पाकिस्तान आना पसंद करते हैं। उन्होंने कहा, मैंने पहले भी कहा है कि भारतीय क्रिकेटरों को पाकिस्तान पसंद है। आप खेल के माध्यम से रिश्ते को ठीक कर सकते हैं लेकिन अगर आप इसे ठीक नहीं करना चाहते हैं तो यह इस तरह जारी रहेगा।

हाल ही में पाकिस्तान के एक उर्दू अखबार ने दावा किया था कि इस साल भारत और पाकिस्तान के बीच एक टी 20 सीरीज़ हो सकती है। अखबार ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक अधिकारी के हवाले से कहा कि भारत के साथ अब तक कोई सीधी बातचीत नहीं हुई है। लेकिन श्रृंखला की तैयारियों के संकेत हैं। हालांकि, बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ऐसी रिपोर्टों का खंडन किया है। भारत और पाकिस्तान द्वारा हाल ही में संघर्ष विराम उल्लंघन पर सहमत होने के बाद ऐसी खबरें आई हैं।

शाहिद अफरीदी 20 साल की उम्र में फंसे थे सेक्स हैंडल में

भारत और पाकिस्तान के बीच 2008 से तनाव बढ़ गया है। तब से, स्थिति बिगड़ रही है। वर्ष 2019 में दोनों देशों के बीच युद्ध से स्थिति बनी। हालाँकि, इस स्थिति को शायद ही टाला गया था। अब दोनों देशों ने युद्धविराम पर एक समझौते के माध्यम से फिर से शांति की ओर बढ़ने का फैसला किया है।

Related News