pc: tv9hindi

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का अगला सीजन शुरू होने वाला है। आईपीएल का पूरा शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है. बीसीसीआई ने अभी सिर्फ 21 मैचों के शेड्यूल की घोषणा की है। इसकी वजह इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव हैं। इस बात को लेकर भी खबर है कि बीसीसीआई आईपीएल के दूसरे हाफ का आयोजन भारत से बाहर यूएई में कर सकता है। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है। सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई के कुछ शीर्ष अधिकारी इस समय यूएई में हैं और वहां आईपीएल के बाकी मैच आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है।

चुनाव आयोग शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। इसके बाद आईपीएल के बाकी मैचों के शेड्यूल को लेकर फैसला किया जाएगा। हालांकि चुनाव के कारण बीसीसीआई को आईपीएल के आयोजन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए भारतीय बोर्ड आईपीएल को देश से बाहर कराने पर विचार कर रहा है।

यूएई में बीसीसीआई अधिकारी
टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि चुनाव आयोग शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा और उसके बाद बीसीसीआई आईपीएल के बचे हुए मैचों के शेड्यूल पर फैसला करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई के कुछ शीर्ष अधिकारी इस समय दुबई में हैं और वहां आईपीएल के दूसरे भाग के आयोजन की संभावना तलाश रहे हैं। अब तक बीसीसीआई ने 22 मार्च से 7 अप्रैल तक के मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया है। बाकी मैचों के लिए अभी भी इंतजार जारी है। यदि दूसरा हाफ बाहर आयोजित किया जाता है, तो मैचों के बीच अंतराल हो सकता है। साथ ही ऐसी भी संभावना है कि आईपीएल आखिरी चरण के लिए भारत में लौट सकता है, यानी प्लेऑफ और फाइनल भारत में ही आयोजित किया जाएगा.

ऐसा पहले भी हो चुका है
जब भी लोकसभा चुनाव होते हैं तो आईपीएल के आयोजन में दिक्कत आती है। 2009 में जब आईपीएल का दूसरा सीजन हुआ तो पूरी लीग दक्षिण अफ्रीका में आयोजित की गई थी. फिर, 2014 में, जब लोकसभा चुनाव हुए, तो आईपीएल का पहला भाग यूएई में और दूसरा भाग भारत में आयोजित किया गया। हालाँकि, 2019 में लोकसभा चुनाव के बाद भी पूरा आईपीएल भारत में आयोजित किया गया था। इस बीच, COVID समय के दौरान, बीसीसीआई ने यूएई में आईपीएल का भी आयोजन किया।

Related News