pc: tv9hindi

श्रेयस अय्यर की कप्तानी और गौतम गंभीर की मेंटरशिप में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने आईपीएल 2024 में तहलका मचा दिया है. बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में कोलकाता ने रिकॉर्ड जीत हासिल की। इस जीत के साथ केकेआर ने जीत की हैट्रिक लगा ली है और पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। इस सीजन में कोलकाता के प्रदर्शन के लिए गौतम गंभीर की जमकर तारीफ हो रही है। सोशल मीडिया पर लोग इस बेहतरीन प्रदर्शन का श्रेय गौतम गंभीर को दे रहे हैं। इस बीच श्रेयस अय्यर और गौतम गंभीर के बीच एक खास कनेक्शन सामने आया है।

गंभीर ने केकेआर को दो आईपीएल सीज़न में जीत दिलाई है:

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने दो बार (2012, 2014) आईपीएल का खिताब जीता है। गौतम गंभीर ने दोनों मौकों पर टीम को जीत दिलाई. 2012 में केकेआर की कमान संभालने से पहले गंभीर दिल्ली कैपिटल्स के साथ थे। 2010 में दिल्ली प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही, जिसके बाद गंभीर को टीम से रिलीज़ कर दिया गया। 2011 की मेगा नीलामी में, वह ₹14.9 करोड़ में कोलकाता के साथ कॉन्ट्रैक्ट करके सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर उभरे। इसके तुरंत बाद, गंभीर को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया, जिससे केकेआर को दूसरे सीज़न में जीत मिली। अब ऐसा ही घटनाक्रम श्रेयस अय्यर के साथ सामने आ रहा है। अब कहा जा रहा है कि कोलकाता इस बार फिर से आईपीएल की ट्रॉफी जीत सकती है.

गंभीर और अय्यर का आईपीएल ट्रॉफी से कनेक्शन:

गौतम गंभीर की तरह, श्रेयस अय्यर भी कोलकाता में शामिल होने से पहले दिल्ली के लिए खेले। 2018 में जब गंभीर ने दिल्ली की कप्तानी छोड़ी तो अय्यर को कप्तान नियुक्त किया गया। उन्होंने 2021 तक दिल्ली के लिए खेलना जारी रखा जब टीम ने उन्हें रिलीज़ कर दिया। इसके बाद गंभीर की तरह ही अय्यर भी मेगा ऑक्शन में गए, जहां वह 12.25 करोड़ रुपये में टीम में शामिल होकर कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी बने। गंभीर की तरह उन्हें भी तुरंत टीम का कप्तान बना दिया गया, लेकिन अपने पहले सीज़न में अय्यर टीम को प्लेऑफ़ के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके।

श्रेयस अय्यर कोलकाता के लिए अपना दूसरा सीजन खेल रहे हैं। 2023 में वह चोट के कारण पूरे सीजन से बाहर रहे थे। केकेआर की टीम ने दूसरे सीजन में अब तक जिस तरह का खेल दिखाया है, उसे देखते हुए उन्हें आईपीएल खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। यह देखने वाली बात होगी कि क्या अय्यर अपने दूसरे सीज़न में केकेआर के लिए आईपीएल खिताब जीतने के गंभीर के कारनामे को दोहरा पाते हैं या नहीं।

Related News