वेस्टइंडीज दौरे पर भारत की जीत का सिलसिला थम गया क्योंकि मेजबान टीम ने दूसरे टी 20 आई में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को 5 विकेट से हरा दिया। ओबेड मैककॉय द्वारा छह विकेट लेने से, भारतीय टीम 138 रनों पर आउट हो गई।

वेस्टइंडीज को अंतिम दो ओवरों में 16 रन चाहिए थे तब रोहित शर्मा ने युवा अर्शदीप सिंह को गेंद थमाई। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने शानदार ओवर फेंका, जिसमें रोवमैन पॉवेल का महत्वपूर्ण विकेट लेते हुए केवल छह रन दिए। ज्यादातर लोगों को ये उम्मीद थी कि रोहित मैच के अंतिम ओवर के लिए भुवनेश्वर कुमार (जिनके पास 2 ओवर शेष थे) को चुनेंगे लेकिन भारत के कप्तान ने एक अनुभवहीन आवेश खान को ओवर दिया।

उनके इस निर्णय के वैसे परिणाम नहीं मिले जैसे कि उम्मीद की गई थी क्योंकि आवेश खान पहली दो गेंदों में 12 रन दिए। मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब रोहित से इस फैसले के बारे में पूछा गया तो उन्होंने तर्क समझाया।

उन्होंने कहा- "सबसे पहले, टीम के पर्याप्त रन नहीं थे। हमने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की। पिच अच्छी थी लेकिन हम अच्छा नहीं खेल पाए। लेकिन ऐसा हो सकता है। जब आप बल्लेबाजी समूह के रूप में कुछ कर रहे होते हैं, तो हो सकता है कि आप हमेशा सफल न हों। लेकिन हम इससे सीखेंगे। यह इन लोगों को अवसर देने के बारे में है। हम जानते हैं कि भुवी हमारे लिए क्या करते हैं; वह इसे वर्षों से कर रहा है"।

रोहित ने आगे कहा, 'हमें पता है कि भुवनेश्वर हमारे लिए ऐसा कर चुके हैं और उन्होंने मैच बचाए हैं, लेकिन जबतक आप आवेश या अर्शदीप सिंह को इस तरह के ओवर नहीं देंगे तब तक कैसे पता चलेगा। लेकिन यह बस एक मैच था। इन सभी गेंदबाजों के पास स्किल्स हैं और टैलेंट है, लेकिन जरूरी है कि आप उन्हें बैक करें। मुझे अपनी टीम और गेंदबाजों पर गर्व है। इस तरह के टारगेट का पीछा 13-14 ओवर में किया जा सकता है, लेकिन हम आखिरी ओवर तक मैच को खींचकर ले गए। मैं गेंदबाजों से बहुत खुश हूं, उन्होंने जिस तरह से प्लान को अमलीजामा पहनाया।'

टीम इंडिया इस मैच में महज 138 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। लेकिन गेंदबाजों ने आखिरी तक टीम इंडिया को मैच में बनाए रखा। आवेश खान ने आखिरी ओवर की शुरुआत ही नो बॉल से की थी। इसके बाद डेवोन स्मिथ ने छक्का और चौका लगाकर कैरेबियाई टीम को भारत के खिलाफ इस दौरे पर पहली जीत दिलाई।

Related News