भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 2024 में ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बीच में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करके सभी को हैरान कर दिया था। धोनी ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में एक ड्रॉ टेस्ट के बाद संन्यास की घोषणा की और सीरीज के मध्य में विराट कोहली को उनकी जगह कप्तान के रूप में नामित किया गया।

गौरतलब है कि उस समय भारत के टीम मैनेजर रवि शास्त्री थे और शास्त्री के अनुसार धोनी ड्रॉ के बाद उनसे मिलने आए और उनसे कहा कि वह ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों को संबोधित करना चाहते हैं।

शास्त्री ने कहा “मुझे पता था कि जिस पल एमएस धोनी सन्यास लेनेगे विराट कोहली टीम का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति होंगे। वह (एमएस धोनी) जानते थे कि लाइन में अगला लीडर कौन है। “ वह घोषणा करने के लिए एक सही समय का इंतजार कर रहे थे। वह जानते थे कि उनका बॉडी कितना ले सकती है और वह अपने वाइट बॉल के करियर को लम्बा करना चाहते थे।

उन्होंने कहा, वह मेरे पास आया और बोला 'मैं लड़कों से कुछ कहना चाहता हूं'। मैंने कहा 'ज़रूर'। मुझे लगा कि वह ड्रॉ के बारे में कुछ कहने वाला है। वह बाहर आया। मैंने सिर्फ ड्रेसिंग रूम के आसपास के चेहरे देखे। जब एमएस ने यह घोषणा की तो ज्यादातर लड़के सदमे में थे।"

इस बीच, कोहली को टीम इंडिया के एकदिवसीय कप्तान के रूप में हटाने पर टिप्पणी करते हुए शास्त्री ने कहा कि यह कोहली के लिए वरदान के रूप में आ सकता है जो अब अपनी बल्लेबाजी पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

शास्त्री ने कहा "मुझे लगता यह विराट और रोहित के लिए वरदान साबित हो सकता है। मुझे नहीं लगता कि इस युग में बबल पीरियड के साथ एक आदमी तीनों प्रारूपों में कप्तानी को संभाल सकता है। यह बिल्कुल भी आसान नहीं है, ।

Related News