छले साल भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने इंग्लैंड के खिलाफ भारत की घरेलू सीरीज के दौरान ऋषभ पंत के साथ बातचीत का खुलासा किया, जिसने भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज को एक और आयाम दिया। जो टीम इंडिया के मुख्य कोच थे, जब पंत ने ऑस्ट्रेलिया में वो दो ऐतिहासिक पारियां खेलीं और फिर घर में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार खेल दिखाया। अब एजबेस्टन टेस्ट में पंत ने फिर से महज 111 गेंदों में 19 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 146 रन की तेजतर्रार पारी खेली.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पंत पिछले कुछ सालों में पूरी तरह से अलग तरह के टेस्ट बल्लेबाज रहे हैं, वह ऐसे काम कर रहे हैं जिसकी किसी टेस्ट खिलाड़ी से लोगों को उम्मीद नहीं होती। पंत का निडर रवैया, जिसमें विश्व स्तरीय गेंदबाजों को तोड़ना शामिल है, रातोंरात विकसित नहीं हुआ है और पंत शुरू से ही ऐसा नहीं रहा है। पंत को खूंखार बल्लेबाज बनाने का काम रवि शास्त्री ने ही किया था।

स्काई स्पोर्ट्स पर टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कहा, "पिछले साल मैं पंत से बात कर रहा था और मैंने उनसे कहा था कि मैं आपको हर बार एक ही अंदाज में विकेट फेंकते देख बोर हो रहा हूं, आप भी बोर न हों. तो आप कुछ अलग करने की कोशिश क्यों नहीं करते, कुछ और बेरहम शॉट... रिवर्स स्वीप की तरह? और फिर मैंने उसकी आँखों में चमक देखी। एक खिलाड़ी की क्षमता का समर्थन करना बहुत महत्वपूर्ण है।''

इस बातचीत के कुछ देर बाद ही ऋषभ पंत ने इस तरह के शॉट खेलना शुरू कर दिया। शास्त्री ने कहा कि पंत ने अहमदाबाद टेस्ट में दूसरी नई गेंद के खिलाफ जेम्स एंडरसन का रिवर्स स्वीप किया और फिर सफेद गेंद की श्रृंखला में जोफ्रा आर्चर को मारा। शास्त्री ने कहा, "उन्होंने जैक लीच की गेंदों पर दो बार रिवर्स स्वीप मारा। अगले टेस्ट में उन्होंने एंडरसन के खिलाफ भी ऐसा ही किया। सीमित ओवरों की श्रृंखला में जोफ्रा आर्चर को रिवर्स स्वीप मारा।"

पंत की बल्लेबाजी ने एक बार फिर वही रवैया दिखाया जब उन्होंने शुक्रवार को बर्मिंघम में सीरीज के निर्णायक मैच में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पांचवां टेस्ट शतक बनाया। पंत ने सिर्फ 89 गेंदों पर शतक बनाया, जो किसी भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज टेस्ट शतक है। पंत की पारी ने भारत को बेहतर स्थिति में पहुंचा दिया, क्योंकि भारत ने 98 रन पर 5 विकेट खो दिए। ऐसे में पंत ने रवींद्र जडेजा के साथ 200 से ज्यादा रन जोड़े।

Related News