पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने भारत की -केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली की आलोचना की। महान ऑलराउंडर ने टी 20 क्रिकेट में उनकी बल्लेबाजी शैली की आलोचना की और सबसे छोटे प्रारूप में उनके दृष्टिकोण पर सवाल उठाया।

1983 क्रिकेट विश्व कप विजेता कप्तान ने कहा कि उन तीनों में 150-160 के क्षेत्र में स्ट्राइक-रेट पर बल्लेबाजी करने की क्षमता है, लेकिन खुद को सीमित रखते हैं। कपिल ने आगे दावा किया कि जब उनके लिए स्कोरिंग रेट बढ़ाने का समय आता है, तो वे अंत में अधिक बार आउट हो जाते हैं। 63 वर्षीय ने कहा कि तीनों को निडर क्रिकेट खेलने की जरूरत है और दावा किया कि उन्हें अपनी बड़ी प्रतिष्ठा का दबाव नहीं लेना चाहिए।

पिल ने यूट्यूब चैनल अनकट पर कहा- “उनकी एक बड़ी प्रतिष्ठा है और उन पर बहुत बड़ा दबाव है, जो ऐसा नहीं होना चाहिए। आपको निडर क्रिकेट खेलना होगा। ये सभी ऐसे खिलाड़ी हैं जो 150-160 के स्ट्राइक रेट से हिट कर सकते हैं। जब भी हमें उन्हें रन बनाने की जरूरत होती है, वे सभी आउट हो जाते हैं। जब (पारी में) उड़ान भरने का समय आता है, तो वे आउट हो जाते हैं और इससे दबाव बढ़ता है। या तो आप एक एंकर की भूमिका निभाते हैं या आप स्ट्राइकर की भूमिका निभाते हैं।"

उन्होंने केएल राहुल के मामले को निर्दिष्ट किया और दावा किया कि अगर वह पूरे 20 ओवर बल्लेबाजी कर रहे हैं और सिर्फ 60 रन बना रहे हैं तो वह टीम के साथ न्याय नहीं कर रहे हैं। कपिल ने आगे कहा कि अगर ये खिलाड़ी अपना दृष्टिकोण नहीं बदल सकते हैं तो भारत को सबसे छोटे प्रारूप के लिए अलग-अलग व्यक्तियों को देखने की जरूरत है।

उन्होंने कहा- "जब आप केएल राहुल के बारे में बात करते हैं, अगर टीम उन्हें पूरे 20 ओवर खेलने के लिए कहती है और आप 60 रन बनाकर वापस आते हैं, तो आप अपनी टीम के साथ न्याय नहीं कर रहे हैं।

कपिल ने निष्कर्ष निकाला- "मुझे लगता है कि दृष्टिकोण को बदलने की जरूरत है और अगर ऐसा नहीं होता है, तो आपको खिलाड़ियों को बदलना होगा। एक बड़े खिलाड़ी से बड़ा प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। बड़ी प्रतिष्ठा होना ही काफी नहीं है, आपको शानदार प्रदर्शन भी करना होता है।"

Related News