आपको जानकारी के लिए बता दें कि 9 मार्च 1996 को बेंगलुरु में भारत और पाकिस्तान के बीच क्वार्टर फाइनल खेला गया था। हर बार की तरह इस बार भी वर्ल्ड कप में भारत ने जबरदस्त खेल दिखाया और पाकिस्तान हार गया। बता दें कि विश्व कप में पाकिस्तान को हराने का यह सिलसिला आज तक बरकरार है। इस स्टोरी में हम आपको केवल यह बताने जा रहे हैं कि विश्व कप 1996 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में अजय जडेजा ने कमाल की पारी खेली थी।

भारत पहले बल्लेबाजी कर रहा था। नवजोत सिंह सिद्धू ने 93 रन बनाए थे। टीम इंडिया का स्कोर 47 ओवर में 236 रन तक पहुंच चुका था। भारत के 6 विकेट गिर चुके थे। क्रीज पर अजय जडेजा और अनिल कुंबले बल्लेबाजी कर रहे थे। वकार यूनुस की गेंदे आग उगल रही थी, संयोग से 48वां ओवर करने की जिम्मेदारी वकार यूनुस को मिली थी। लेकिन अजय जडेजा भी न जाने क्या सोचकर मैदान में उतरे थे।
स्ट्राइक पर थे अजय जडेजा। वकार यूनुस की पहली ही गेंद पर 3 रन लिए और जडेजा नॉन स्ट्राइकर हो गए। ओवर की अगली दो गेंदों पर अनिल कुंबले ने लगातार 2 चौके जड़ दिए। चौथी गेंद भी चौका ही थी लेकिन मिड ऑफ फील्डर ने किसी तरह उसे रोक लिया और अनिल कुंबले को महज एक रन से संतोष करना पड़ा। अब स्ट्राइक पर एक बार फिर से अजय जडेजा थे।

वकार यूनुस इनस्विंग, रिवर्स स्विंग और यॉर्कर डालने में माहिर थे, लिहाजा उन्होंने अपनी पांचवी बॉल यॉर्कर डाली। इसके बाद अजय जडेजा ने फ्लिक करके बाउंड्री पार भेज दी। इस प्रकार वकार के पांचवी गेंद पर भी 4 रन मिले।
वकार यूनुस ने छठी गेंद भी यॉर्कर डाली, लेकिन इस बार भी अजय जडेजा ने गगन चुंबी छक्का जड़ दिया। पूरा स्टेडियम गूंज उठा। वकार यूनुस इतिहास का हिस्सा बन चुके थे, उनके एक ओवर यानि 6 गेंदों पर क्रमश: 3,4,4,1,4,6 यानि 22 रन पड़े।
49वें ओवर में आकिब जावेद ने कुंबले का विकेट निकाल लिया. जडेजा दूसरे छोर पर खड़े देखते रहे। आखिरी ओवर एक बार फिर से वकार यूनुस के पास आया और स्ट्राइक पर थे अजय जडेजा।

वकार युनूस अब यॉर्कर और रिवर्स स्विंग की जगह बाउंसर या कहें बैक ऑफ़ लेंथ बॉलिंग पर आ चुके थे। वकार की पहली गेंद पर जडेजा ने थर्ड मैन की ओर अपने बल्ले का मुंह खोला। बॉल पॉइंट और थर्ड मैन के बीच से चार रन के लिए दौड़ गई। आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर जडेजा ने लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का मारा। ये पारी का सबसे अच्छा शॉट। इसके बाद वाली गेंद पर अजय जडेजा लपक लिए गए।

Related News