हर क्रिकेट फैन्स के दिमाग में यह बात जरूर उठती है कि टेस्ट मैच के दौरान लंच और टी ब्रेक में खिलाड़ी खाते क्या हैं। इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि टेस्ट मैच के ब्रेक के दौरान खिलाड़ियों के लिए पेट-पूजा का क्या इन्तजाम किया जाता है।


वेज-नॉन वेज की व्यवस्था

यह बात सभी जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट लगातार पांच दिनों तक खेला जाता है। ऐसे में मैच खेल रहे खिलाड़ियों की फिटनेस मेंटेन रखने के लिए उनके खानपान का ख़ास ख्याल रखा जाता है। मांसाहारी खिलाड़ियों के लिए नॉन वेज और शाकाहारी के लिए अलग से व्यवस्था होती है। टेस्ट मैच के दौरान हर 30 ओवर के बाद खिलाड़ियों को लंच ब्रेक दिया जाता है। यानि 2 घंटे बाद खिलाड़ियों की स्फूर्ति बनाने के लिए उनके खाने का विशेष ध्यान रखा जाता है।

ब्रेकफास्ट में क्या खाते हैं खिलाड़ी

ब्रेकफास्ट करने के बाद ही खिलाड़ी मैदान पर उतरते हैं। इनमें से कुछ खिलाड़ी दूध के साथ पास्ता या फल लेते हैं, तो कुछ खिलाड़ी मीट, सलाद, जैम या हेल्थी स्प्रेड के साथ सैंडविच को तरजीह देते हैं।

लंच में क्या खाते हैं खिलाड़ी

दिन में धूप की वजह से टेस्ट खिलाड़ियों को कुछ ज्यादा थकावट हो जाती है। ऐसे में लंच के दौरान इन्हें 4-5 आइटम परोसे जाते हैं। शाकाहारी लोगों के लिए हरी सब्जियां, आलू और दाल परोसे जाते हैं। जबकि नॉनवेज प्लेयर्स के लिए चिकन और फिश प्रमुखता से खिलाया जाता है। साथ में आइसक्रीम का भी विशेष इंतजाम किया जाता है। आपको बता दें कि यह कोई जरूरी नहीं है कि जो मेनू में है, वही खाना अनिवार्य है। खिलाड़ियों की पसंद का भी विशेष ख्याल रखा जाता है।

Related News