तेज गेंदबाज उमरान मलिक सनराइजर्स हैदराबाद के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शानदार सीजन के बाद भविष्य के स्टार के रूप में उभरे। जम्मू और कश्मीर से तेजी से आंसू ने सुर्खियां बटोरीं, इसकी बदौलत उनकी गति ने उन्हें निरंतर आधार पर 150 kph के निशान को छूने में मदद की। उन्होंने 10-टीम प्रतियोगिता को 22 प्लक्स के साथ समाप्त किया और यहां तक ​​कि 156.9 किलोमीटर प्रति घंटे (97.5 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से गेंद फेंकी, जो टूर्नामेंट की दूसरी सबसे तेज डिलीवरी थी।

उनके परफॉर्मेंस ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों की समीक्षा की और उमरान को अंततः दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही T20I श्रृंखला के लिए पहली बार कॉल-अप जारी किया गया। 22 वर्षीय उमरान को अभी अपना राष्ट्रीय पदार्पण करना बाकी है और महान कपिल देव का मानना ​​है कि इस तेज गेंदबाज को उच्चतम स्तर पर दो से तीन साल दिए जाने की जरूरत है। भारत के पूर्व कप्तान ने उमरान की गति की सराहना की लेकिन रेखांकित किया कि उन्हें अपनी इकोनॉमी रेट पर कैसे काम करने की आवश्यकता है।

कपिल देव ने अनकट यूट्यूब चैनल पर कहा- "मैं उसके चयन से बहुत खुश हूं। लेकिन यह बहुत जल्दी है ... आपको उसे इस स्तर पर कम से कम दो-तीन साल देना होगा। हम एक खिलाड़ी के लिए उच्च प्रशंसा रखते हैं, फिर वह 1 साल बाद गायब हो जाता है ... लेकिन कोई कमी नहीं है प्रतिभा की। मैं चाहता हूं कि उमरान खुद को एक अच्छे माहौल में रखे और उसी गति से कड़ी मेहनत जारी रखे। उसकी क्षमता को देखकर, मुझे नहीं लगता कि उसके पास किसी चीज की कमी है। उसे आगे बढ़ने के लिए एक महान मानसिकता विकसित करने की जरूरत है, और जरूरत है अच्छे गेंदबाजों से सलाह लेने और उनकी गेंदबाजी की फुटेज देखने की।"

"वह तेज गेंदबाजी करता है और विकेट भी लेता है। हमने ऐसे खिलाड़ी देखे हैं जो तेज गेंदबाजी कर सकते हैं लेकिन विकेट नहीं ले सकते। इस युवा ने दोनों किया है। शायद इसलिए उसे इतनी जल्दी कॉल-अप मिला। आईपीएल ने कई खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय टीम का दरवाजा खोला है। लेकिन हमें उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो-तीन साल देना होगा।"

"अगर आप 150 से अधिक की गेंदबाजी कर रहे हैं, तो 9 की इकॉनमी अच्छी बात नहीं है। यह 6 से 7 के आसपास होनी चाहिए। उसे (उमरान) इस पर सुधार करना होगा ... यॉर्कर आज़माएं और बल्लेबाज की मानसिकता को समझें। लेकिन ये सभी चीजें समय के साथ विकसित होती हैं। वह बेहतर होगा क्योंकि वह गुणवत्ता वाले बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी करता है और उम्मीद है कि उसकी इकोनॉमी नीचे आ जाएगी।"

उमरान इस समय के खिलाड़ी बने हुए हैं लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने संकेत दिया है कि तेज गेंदबाजों को भारत में अपने पहले मैच के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच से पहले द्रविड़ ने मंगलवार को कहा, "हमें सिर्फ यह देखना है कि हम उसे कितना समय दे पाएंगे। हमारे पास एक बड़ी टीम है, सभी को अंतिम 11 में रखना संभव नहीं है।"

द्रविड़ ने भी उमरान की गति की प्रशंसा की और कहा कि वह उन्हें टेस्ट क्रिकेट भी खेलते देखना चाहते हैं। "वह रोमांचक है, निश्चित रूप से तेज गेंदबाजी करता है और गति रखता है। मेरे लिए आईपीएल में एक और रोमांचक बात यह थी कि भारतीय खिलाड़ियों को वास्तव में तेज गेंदबाजी करते हुए देखना था। वह जितना अधिक खेलता है उतना ही अच्छा होता है। उसे मिश्रण में पाकर बहुत खुश हूं। "

Related News