कुछ दिन पहले खबर आई थी कि विराट कोहली टी-ट्वेंटी फॉर्मेट में कप्तानी से हट सकते हैं। हालांकि उस समय ये बात स्पष्ट नहीं हो पाई थी लेकिन आज ये बात स्पष्ट हो गई कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का मन बना लिया है। विराट कोहली ने खुद सोशल मीडिया पर इसकी पुष्टि की है।

कोहली ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। कोहली ने ट्वीट किया, ‘मैं खुशनसीब हूं कि मैंने न सिर्फ भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया बल्कि अपनी पूरी क्षमता से इसकी कप्तानी भी की। मैं हर किसी का धन्यवाद करता हूं जिसने इस कप्तानी के दौर में मेरा साथ दिया। साथी खिलाड़ियों, सपॉर्ट स्टाफ और सिलेक्शन कमेटी, कोचो और हर किसी ने जिसने भारतीय टीम के लिए प्रार्थना की मैं उनका शुक्रिया करता हूं।’



उन्होंने आगे कहा, ‘पिछले 8-9 साल से मैं तीनों प्रारूपों में देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं। बीते 5-6 साल से मैं तीनों का कप्तान हूं। मुझे लगता है कि टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में कप्तानी के लिए तैयार होने के लिए मुझे थोड़ा स्पेस छोड़ने की जरूरत है। टी20 कप्तान के तौर पर मैंने अपना सब कुछ दिया और मैं टी20 टीम में बल्लेबाज के तौर पर जुड़ा रहूंगा।’

विराट कोहली ने कहा कि यह फैसला मैंने काफी सोच-विचार के बाद लिया है। मैंने अपने करीबियों से काफी बात करने के बाद ही यह फैसला लिया है। रवि भाई और रोहित शर्मा, जो लीडरशिप ग्रुप का काफी अहम हिस्सा हैं, मैंने इस टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 की कप्तानी से हटने का निर्णय लिया है। मैंने बीसीसीआई सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरभ गांगुली से इस बारे में बात की है। इसके साथ ही सिलेक्टर्स से भी चर्चा की है। मैं भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम की अपनी पूरी क्षमता के साथ सेवा करता रहूंगा।

रोहित शर्मा बन सकते हैं नए कप्तान

तीनों फॉर्मेट में कप्तानी के दबाव के चलते विराट कोहली के खेल प्रदर्शन पर असर पड़ रहा है। उन्होंने लंबे समय से कोई भी शतकीय पारी नहीं खेली है। वनडे और टी-20 में बतौर कप्तान कोहली का विनिंग परसेंटेज क्रमश: 70.43 और 67.44 प्रतिशत है। विराट कोहली के कप्तानी से हटने के बाद रोहित शर्मा नए कप्तान बन सकते हैं। मुंबई इंडियंस के लिए 5 बार आईपीएल का खिताब जीत चुके हैं और टी-20 की कप्तानी के रेकॉर्ड में भी रोहित शर्मा किसी से पीछे नहीं हैं। उनको कप्तानी का अच्छा अनुभव है।

Related News