PC: dnaindia

जहां टीम इंडिया (26 दिसंबर 2023) सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क क्रिकेट स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए तैयारी कर रही है, वहीं स्टार खिलाड़ी विराट कोहली भी दिग्गज खिलाड़ियों का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए तैयार हैं।


विश्व कप 2023 के दौरान, टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन (765 रन) बनाने के अलावा, कोहली कुछ दिग्गजों के लंबे समय से चले आ रहे रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब रहे। अपने 50वें शतक तक पहुंचने के बाद, आधुनिक समय के स्टार ने सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक वनडे शतक (49) बनाने के ऐतिहासिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया। अब, विश्व कप फाइनल में हार के बाद मैदान पर अपनी पहली उपस्थिति में, उनका लक्ष्य दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने के राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को पार करना है।

टेस्ट सीरीज में कोहली के पास प्रोटियाज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में दूसरा स्थान हासिल करने का मौका है.

वर्तमान में, 35 वर्षीय ने रेड-बॉल क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1236 रन बनाए हैं। तीसरे स्थान के लिए द्रविड़ (1252 रन) को पीछे छोड़ने के लिए उन्हें 17 रन और चाहिए होंगे और भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सहवाग (1306 रन) को दूसरे स्थान से हटाने के लिए 71 रन और चाहिए होंगे। कुल मिलाकर रिकॉर्ड 1741 रन के साथ सचिन के नाम है।

इस बीच, विराट कोहली कप्तान रोहित शर्मा और जसप्रित बुमरा के साथ एकदिवसीय विश्व कप 2023 के समापन के बाद कल के टेस्ट मैच में अपनी पहली उपस्थिति के लिए तैयार हैं।

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के लिए टेस्ट सीरीज़ बहुत महत्व रखती है क्योंकि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में कभी भी रेड-बॉल सीरीज़ नहीं जीती है।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, केएल राहुल, केएस भरत, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रित बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), टोनी डी ज़ोरज़ी, डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, मार्को जानसन, विलेम मुल्‍दर, डेविड बेडिंगहैम, ट्रिस्टन स्टब्स, काइल वेरिन, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्ज़ी, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News