भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान एक सफल कप्तान है और कमाई के मामले में भी काफी आगे हैं। उनका नाम सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर्स में है। वे विज्ञापन के जरिए भी पैसा कमाते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि BCCI से मिलने वाली उनकी सालाना सैलरी पाकिस्तान टीम की सालाना सैलरी के बराबर है।

BCCI की ए प्लस लिस्ट में कोहली सहित रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ग्रेड ए प्‍लस में शामिल है।A+ प्लेयर्स को सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं, जबकि ग्रेड A के खिलाड़ियों का वेतन 5 करोड़ है।

3 कैटेगरी में खिलाड़ियों को रखता है पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को 3 कैटेगरी यानी ग्रेड में रखता है। A ग्रेड वाले 3 खिलाड़ियों को 11 लाख पाकिस्‍तानी रुपये (यानी 5.20 लाख भारतीय रुपये के करीब) हर महीने मिलते हैं। B कैटेगरी वालों को 7.50 लाख पाकिस्‍तानी रुपये (यानी 3.54 लाख रुपये भारतीय रुपये) और सी कैटेगरी वालों को 5.50 लाख पाकिस्‍तानी रुपये (यानी 2.60 लाख भारतीय रुपये) मिलते हैं। पाकिस्‍तान ने ए कैटेगरी में 3, बी में 9 और सी कैटेगरी में 6 खिलाड़ियों को रखा है।


अगर पाकिस्‍तानी रुपये को भारतीय रुपये में बदले तो जितनी पाकिस्तान की पूरी टीम की सैलरी है वो सैलरी विराट कोहली को हर साल मिलने वाली सैलरी के लगभग बराबर है। पाकिस्‍तान बोर्ड हर साल खिलाड़ियों की फीस पर 7.4 करोड़ रुपये खर्च करता है।

Related News