विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के एक सफल कप्तान हैं और कोहली ने कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जो बहुत से क्रिकेटर्स बनाने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। आज हम रन मशीन विराट कोहली के एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बात करने जा रहे हैं। दरअसल विराट कोहली एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने लगातार दो शतक भी जमाए। कोहली की बदौलत इंडियन टीम मैच जीतने में भी कामयाब रही और कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला जीत कर इसे 2-0 से अपने नाम किया था।

बनाए एक दशक में 20 हजार रन

विराट कोहली अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस की बदौलत इंटरनेशनल मैचों में 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। वेस्टइंडीज के खिलाफ लास्ट वनडे में उन्होंने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया। बता दें कि विराट ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ ये जबरदस्त रिकॉर्ड अपने नाम किया है और ऐसा करने वाले पहले बैट्समैन बन गए हैं। पोंटिंग 20000 के दशक में शानदार बल्लेबाजी करते हुए कुल 18962 रन बनाए थे। पोंटिंग के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ विराट ने ये नया रिकॉर्ड कायम किया है।

कप्तान के तौर पर सबसे तेज 10000 रन बनाए

विराट ने पोंटिंग को एक और मामले में पीछे छोड़ा है। कप्तान के तौर पर विराट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन का के आंकड़े को भी पार कर लिया है। कोहली ने महज 176 पारियों में यह कारनामा किया जबकि पोंटिंग ने 225 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था।

Related News