भारतीय टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। अगले साल वर्ल्डकप को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम का यह दौरा अहम माना जा रहा है। जहाँ यह दौरा टीम के सभी खिलाड़ियों के लिए अपनी योग्यता साबित करने और टीम में जगह पक्की करने का शानदार मौका है वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए यह दौरा इतिहास रचने का मौका होगा। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि विराट कोहली कप्तानी के अलावा बल्लेबाजी में भी टीम की अगुवाई करेंगे लेकिन इसी के साथ कोहली इस दौरे पर ये 5 रिकार्ड्स भी तोड़ सकते है।

भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा 21 नवम्बर को टी-20 सीरीज के साथ शुरू होगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में आराम मिलने के बाद कोहली इस सीरीज से टी-20 टीम में वापसी करेंगे। इस से पहले कोहली ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 11 मैचों में 423 रन बना चुके है। ऐसे में अब विराट कोहली के पास इस 3 मैचों की सीरीज में 77 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 में 500 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम करने का अच्छा मौका होगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट को प्रदर्शन हमेशा से शानदार रहा है। कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 11 शतक लगा चुके है और अब अगर वे इस दौरे पर 2 शतक लगा लेते है तो वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने के मामले में सचिन के बाद दूसरे नम्बर पर आ जाएंगे।

भारतीय टीम की कप्तानी मिलने के बाद विराट शानदार फॉर्म में चल रहे है। कप्तान बनने के बाद विराट 33 शतक लगाकर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ की बराबरी पर है और इस दौरे पर एक शतक लगाकर कप्तान के तौर पर शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग के बाद दूसरे नम्बर पर आ जाएंगे।

विराट कोहली के नाम पहले से ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 15 हजार, 16 हजार, 17 हजार और 18 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड है और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार प्रदर्शन के साथ विराट इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 19 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते है।

Related News