भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 क्रिकेट सीरीज शुरू हो गई है। इनमें से पहला मैच बुधवार (29 सितंबर 2022) को तिरुवनंतपुरम के ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में हुआ। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही ठहराया और आधी अफ्रीकी टीम को महज 42 रन पर पवेलियन भेज दिया. इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने स्टिंगर फेंकती नजर आई।

भारत की जीत में सबसे बड़ा योगदान तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने किया। उन्होंने 4 ओवर में 32 रन देकर अफ्रीका के 3 अहम विकेट लिए। इस बेहतरीन पारी की बदौलत वह 'प्लेयर ऑफ द मैच' बने।


डेविड मिलर का विकेट लेने की खुशी -

'प्लेयर ऑफ द मैच' चुने गए अर्शदीप सिंह ने कहा कि वह कई दिनों से 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुने जाने के बाद क्या कहने की तैयारी कर रहे थे। दीपक चाहर ने पहले ही ओवर में विकेट लिया और मंच सेट कर दिया। उससे मुझे बहुत सहायता मिली। डेविड मिलर का स्विंग बॉल पर विकेट लेने के बाद मैं सबसे ज्यादा खुश था। मिलर ने मुझसे आउटस्विंग की उम्मीद नहीं की थी। एनसीए से आने के बाद मैं काफी फ्रेश महसूस कर रहा हूं.' लेकिन आखिरी ओवर में अफ्रीकी बल्लेबाजों ने अच्छा खेल दिखाया।

अर्शदीप ने पहले ओवर में तीन विकेट लिए और अफ्रीका ने बल्लेबाजों को मैदान पर नहीं रहने दिया। इसके साथ ही उन्होंने चाहर की गेंद पर रिले रोसौव का थर्ड मैन पर शानदार कैच लपका। सोशल मीडिया पर भी इस कैच की काफी चर्चा है. दिलचस्प बात यह है कि अर्शदीप ने इस कैच को लेने के बाद गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन के अंदाज में अपनी जांघ पर थप्पड़ मारकर सबका ध्यान खींचा. ऐसा करके उन्होंने यह संदेश दिया कि वह मुश्किल कैच लेना भी जानते हैं.


इसी बीच एशिया कप के सुपर-4 मैच में भारतीय टीम पाकिस्तान से हार गई। उस मैच में अर्शदीप ने आसिफ अली का कैच छोड़ा था। इस हार के बाद अर्शदीप सिंह पर जमकर निशाना साधा गया. लेकिन अब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने गेंदबाजी प्रदर्शन से आलोचकों को जवाब दिया है।

Related News