टीम इंडिया टेस्ट सीरीज जीतने के लिए केपटाउन को फतह करने की तैयारी में है। इस तैयारी में गेंदबाजों की भूमिका अहम हो जाती है, जिन पर 20 विकेट लेना जरूरी होता है। केपटाउन में खेले गए पिछले 5 टेस्ट मैचों में भारतीय गेंदबाजों में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिए हैं। केपटाउन की पिच पर भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम है. श्रीनाथ ने यहां 2 टेस्ट मैचों में 24 की औसत से 12 विकेट लिए हैं।

लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने केपटाउन में 3 मैचों में 46 गेंदबाजी की औसत से 11 विकेट लिए हैं और वह जवागल श्रीनाथ के बाद दूसरे स्थान पर हैं। जहीर खान ने केपटाउन में खेले गए 2 मैचों में 32 गेंदबाजी की औसत से 9 विकेट लिए हैं। न्यूलैंड्स में सबसे सफल भारतीय गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

हाल ही में हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। भज्जी ने यहां खेले गए एकमात्र टेस्ट में 27 गेंदबाजी की औसत से 7 विकेट लिए हैं। मैच फिक्सिंग के लिए निलंबन झेल चुके श्रीसंत ने केपटाउन में 2 टेस्ट खेले हैं और 43 की औसत से 7 विकेट अपने नाम किए हैं। केपटाउन में उन्होंने एकमात्र टेस्ट में 20 की गेंदबाजी औसत के साथ 6 विकेट भी लिए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के मौजूदा दौरे पर भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने केपटाउन से अपना पहला टेस्ट मैच खेला। 2018 के दौरे पर खेले गए एकमात्र टेस्ट में उन्होंने 28 गेंदबाजी की औसत से 4 विकेट लिए। न्यूलैंड्स में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीयों में बुमराह सातवें स्थान पर हैं। मोहम्मद शमी भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा दौरे के लिए टीम का हिस्सा हैं। उन्होंने वहां टेस्ट मैच खेलकर 18 की औसत गेंदबाजी के साथ 4 विकेट भी लिए हैं।

Related News