गुजरात टाइटंस की जीत के साथ आईपीएल 2022 सीजन का अंत हो गया है। फाइनल में गुजरात ने हार्दिक पांड्या की अगुवाई में आरआर और उनके कप्तान संजू सैमसन को हराया। कोई दो राय नहीं है कि अनुभवी क्लबों और अनुभवी खिलाड़ियों ने इस सीजन में खराब प्रदर्शन किया है। बिना किसी अंतरराष्ट्रीय अनुभव के, क्रिकेट के इतिहास में पहली बार संजू सैमसन ने रॉयल्स की कमान संभाली और बेहतरीन खेल के साथ टीम को फाइनल में पहुंचाया। हार्दिक और सैमसन की 28.09 की औसत आयु ने डेविड वार्नर और विराट कोहली के 2016 के आईपीएल फाइनल में 28.57 के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, इससे पहले या बाद में आईपीएल के फाइनल कप्तानों की औसत आयु 30 से अधिक रहती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, घरेलू क्रिकेट में केरल टीम की अगुआई करने वाले विस्फोटक संजू सैमसन ने तिरुवनंतपुरम में जूनियर सर्किट में बवाल मचा दिया है. उनके कौशल और गेंद को पूरी तरह से समय देने की क्षमता ने उन्हें केरल अंडर -19 टीम में जगह बनाने के लिए सबसे पहले बनाया है, और बिहार ट्रॉफी (स्थानीय अंडर -19 चैम्पियनशिप) में उनके लगातार प्रदर्शन ने उन्हें भारत की अंडर -19 टीम में शामिल होने का मौका दिया है। 2012 में 19 एशिया कप टीम। एशिया कप से बाहर होना सैमसन के लिए एक बड़ी निराशा थी, जिसके कारण भारत के अंडर -19 विश्व कप को भी अस्वीकार कर दिया गया। रॉयल्स में उनके कप्तान राहुल द्रविड़ ने एक से अधिक बार जोर देकर कहा कि सैमसन पर लगातार ध्यान देने की जरूरत है। भारत के लिए गिनती में शामिल करना शुरू कर दिया, और परिणामस्वरूप, कॉल-अप भी जल्द ही देखा गया, वह भी तब जब उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए भारत के सीमित ओवरों की टीम में चुना गया। वहीं इंडियन प्रीमियर लीग में संजू की कहानी अपने कई ट्विस्ट एंड टर्न्स के लिए जानी जाती है.

एमआरएफ कूकाबुरा, भारतपे, प्यूमा माईफैब11, बेसलाइन वेंचर्स क्लब, महिंद्रा, हॉलैंड और जिलेट के प्रायोजक की भूमिका निभा रहे हैं, ने रोहित शर्मा और एबी डिविलियर्स के साथ खेल जीता है, जो अपनी पूरी क्षमता से खेलते हैं। एक बल्लेबाज और विकेटकीपर के रूप में, संजू ने आक्रमण और ड्राइविंग के साथ एक मजबूत मिश्रण भी पेश किया है। मैदान के बीच में वह एक बेहतरीन टाइमर लगते हैं। त्वरित हरकतें, शक्तिशाली चतुर्भुज और आंखों और हाथों का शानदार समन्वय, उन्हें कभी भी पटरी से नहीं उतरने देता। सही मायने में उन्हें शूटिंग के दौरान सिर घुमाने की भी जरूरत नहीं है।

एक विकेटकीपर के रूप में अपने शानदार प्रदर्शन के साथ, संजू ने इस सीजन में सीएसके के कप्तान एमएस धोनी और डीसी कप्तान ऋषभ पंत दोनों को पीछे छोड़ दिया है। इस आईपीएल सीजन में संजू सैमसन सबसे अधिक मांग वाले विकेटकीपर बन गए हैं। जबकि पंत और धोनी उनसे बहुत दूर दिखते हैं, और विकेट के पीछे उनके नाम 16 शिकार हैं, इसमें 14 कैच और 2 स्टंपिंग हैं। इस सीजन के कप्तानों में संजू, धोनी, पंत और रवींद्र जडेजा शामिल थे। संजू सैमसन और हार्दिक पांड्या का नेतृत्व और प्रदर्शन प्रभावशाली था। अब क्रिकेट विशेषज्ञ आईपीएल के सबसे सफल कप्तान को लेकर सक्रिय हो गए हैं, और इस बहस में लगे हैं कि क्या संजू भविष्य में भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व कर सकते हैं!

Related News