8 किलोग्राम जूडो भार वर्ग में एक सब-इंस्पेक्टर की बेटी तूलिका मान ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक जीतकर देश का नाम रौशन किया. 23 साल की तूलिका इससे पहले जूडो में इंटरनेशनल मेडल जीत चुकी हैं। बता दे की, तूलिका की मां अमृता सिंह दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं। तुलिका के पिता की 21 साल पहले मौत हो गई थी, जब वह सिर्फ दो साल की थी।

तूलिका की मां अमृता ने हमेशा अपनी बेटी का साथ दिया। तुलिका मान ने सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड की सिडनी एंड्रयूज को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। फ़ाइनल में वही दांव उसके प्रतिद्वंद्वी ने तूलिका पर लगाया और 1 अंक से आगे जाने के बाद भी तूलिका को हार का सामना करना पड़ा और उसे रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अपने शरीर की धीमी गति के कारण, वह स्वर्ण पदक से चूक गईं। इस जीत के साथ एडलिंगटन ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। तूलिका ने कहा कि इस मैच में सारा की आक्रामकता उनसे ज्यादा थी। मां अमृता ने मीडिया को बताया कि तूलिका महज 2 साल की थी जब उसका पति चला गया। शुरुआत में तूलिका को नौकरी में व्यस्त होने के कारण घर के पास के एक क्लब में भर्ती कराया गया था। आज तूलिका वहां से पसीना बहाते हुए यहां पहुंच गई है।

Related News