भारत के कई बल्लेबाज ऐसे हैं जिनका विश्व क्रिकेट में बेहद नाम हैं। उनमें से कुछ क्रिकेटर इतिहास की किताबों में सूचीबद्ध हैं दूसरे शब्दों में कहें तो उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। इस लेख में हम सभी प्रारूपों में भारत के लिए शीर्ष 5 रन बनाने वालों के बारे में बात करेंगे।

#1 सचिन तेंदुलकर

"क्रिकेट के भगवान" सचिन तेंदुलकर क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। सचिन सभी प्रारूपों में भारत के सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने सभी प्रारूपों में कुल 34357 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। निस्संदेह सचिन खेल के महानायक थे।

#2 राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ हमारी सूची में नंबर 2 पर हैं। राहुल द्रविड़ तकनीकी रूप से काफी मजबूत थे। वह टेस्ट फॉर्मेट के उस्ताद थे लेकिन दूसरे फॉर्मेट में भी उतने ही मजबूत थे। उनका धैर्य और शांति उन्हें अन्य खिलाड़ियों से अलग और अद्वितीय बनाता है। राहुल द्रविड़ के नाम सभी प्रारूपों में 24064 अंतरराष्ट्रीय रन हैं।

#3 विराट कोहली

भारत के टेस्ट और वनडे कप्तान और आधुनिक क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली हमारी सूची में नंबर 3 पर हैं। कोहली सभी प्रारूपों में भारत के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने तीनों प्रारूपों में 50 से ऊपर का औसत प्राप्त किया। कोहली के 23161* अंतरराष्ट्रीय रन हैं।

#4 सौरव गांगुली

वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली हमारी सूची में नंबर 4 पर हैं। सौरव गांगुली को कप्तान और बल्लेबाज दोनों के रूप में भारतीय क्रिकेट में क्रांति लाने वाले के रूप में जाना जाता है। उन्होंने सभी प्रारूपों में 18433 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं।

#5 एमएस धोनी

भारत के सबसे सफल कप्तान और दुनिया के एकमात्र कप्तान कैप्टन कूल, जिन्होंने सभी आईसीसी ट्रॉफी जीती, फिनिशर एमएस धोनी हमारी सूची में नंबर 5 पर हैं। धोनी भारतीय प्रशंसकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं। उन्होंने भारत को तीन आईसीसी ट्रॉफी जितवाए है और एक बल्लेबाज के रूप में भी अपने पूरे करियर में एक फिनिशर की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने सभी प्रारूपों में 17092 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं।

Related News