भारतीय क्रिकेट का इतिहास स्वर्णिम है, भारतीय टीम ने क्रिकेट की दुनिया में बहुत नाम कमाया है। आज भी भारतीय टीम क्रिकेट की सबसे मजबूत टीम है। विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा जैसे बेहतरीन क्रिकेटरों का टीम में शामिल होना आम बात है। भारतीय वनडे क्रिकेट इतिहास में आज हम आपको 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा बार नाबाद रहने का कारनामा किया है। तो आइये जानते हैं कौन से हैं वो 5 बल्लेबाज़?

1 महेंद्र सिंह धोनी ...

इस सूची में महेंद्र सिंह धोनी पहले स्थान पर आते हैं। वह एकदिवसीय मैचों में भारत की ओर से सबसे नाबाद बल्लेबाज हैं। उन्होंने कुल 350 एकदिवसीय मैच खेले हैं और इस दौरान वह 297 पारियों में 84 बार नाबाद रहे थे।

2 मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने कुल 334 एकदिवसीय मैच खेले और इस दौरान वह 308 पारियों में 54 बार नाबाद रहे।

3 अनिल कुंबले ...

हालाँकि अनिल कुंबले अपनी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, हालाँकि इस सूची में उनका नाम भी है। उन्हें एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक नाबाद भारतीयों की सूची में तीसरा स्थान मिला है। अनिल ने 271 वनडे मैचों में 136 बार बल्लेबाजी की है और इस दौरान वह 47 बार नाबाद रहे हैं।

4 सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान, सचिन तेंदुलकर, जो विश्व क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स को जानते हैं, भी इस सूची में शामिल हैं। उन्होंने दुनिया में सबसे अधिक 463 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान वह 41 बार नाबाद लौटे हैं।

5 राहुल द्रविड़ ...

विश्व क्रिकेट के महान बल्लेबाजों की सूची में शामिल राहुल द्रविड़ भी इस सूची में शामिल हैं। उन्होंने कुल 344 वनडे खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 318 पारियों में बल्लेबाजी की है। जबकि वह कुल 40 बार नाबाद रहे हैं।

Related News