यह भारत और पाकिस्तान टीमों के खिलाड़ियों के लिए अक्टूबर-नवंबर में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए अच्छी तैयारी करने का मौका होगा। एशिया कप के लिए घोषित दल के विश्व कप के लिए भी आधार बनाने की सबसे अधिक संभावना है, कार्यक्रम की निकटता और समान प्रारूप के कारण।

विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे वरिष्ठ बल्लेबाज क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं और भारतीय टीम अपने प्रदर्शन पर बहुत अधिक निर्भर करेगी। वहीं, दूसरी ओर पाकिस्तान को उम्मीद है कि बाबर आम और मोहम्मद रिजवान अपनी टीम के लिए रन बनाते रहेंगे।

यह बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान की साझेदारी थी जिसने भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में पहले आयोजित टी 20 आई क्रिकेट विश्व कप के दौरान अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

यहां एक नजर दोनों टीमों के शीर्ष बल्लेबाजों पर जो भारत-पाकिस्तान के बीच मैच में निर्णायक भूमिका निभाएंगे।

1. केएल राहुल

केएल राहुल आईपीएल 2022 के समापन के बाद से क्रिकेट एक्शन से गायब हैं। उन्होंने आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी की और उनकी टीम ने प्लेऑफ में जगह बनाई।

केएल राहुल को हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारतीय एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है और वह रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम का नेतृत्व करते नजर आएंगे।

वह मैदान पर अपनी नजरें जमाने और एशिया कप से पहले कुछ अच्छी पारियां खेलने के लिए बेताब हैं। उनसे एशिया कप में कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने की उम्मीद है और उनका फॉर्म टीम के लिए महत्वपूर्ण होगा कि वह इस खेल में कैसा प्रदर्शन करते हैं।

2. मोहम्मद रिजवानी

रिजवान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 104 रनों की पारी खेलकर शुरुआत की, इसके बाद सात और अर्धशतक लगाए, जिसमें उन्होंने किसी भी खिलाड़ी द्वारा एक ही वर्ष में सबसे अधिक T20I रन बनाए। वह 2021 पीएसएल में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे।

शीर्ष क्रम पर उनकी स्थिरता और निरंतरता ने पाकिस्तान की कमजोरी को पाकिस्तान की ताकत में बदल दिया। रिजवान अब अपने करियर के प्रमुख और 2021 विश्व टी 20 में पाकिस्तान की सबसे बेशकीमती खिलाडियों में से एक है।

3. विराट कोहली

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस साल फॉर्म में गिरावट का सामना कर रहे हैं। वह आईपीएल 2022 की 16 पारियों में 22.73 के निराशाजनक औसत से 341 रन बनाने में सफल रहे। अंतरराष्ट्रीय सर्किट में कोहली के हालिया स्कोर को 17,16, 11 और 1 के रूप में पढ़ा जाता है, जो उनके खराब फॉर्म को दर्शाता है।

33 वर्षीय खिलाड़ी का लक निश्चित रूप से उनका साथ नहीं दे रहा है क्योंकि वह अक्सर अपनी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में असफल रहे हैं। शोपीस इवेंट, जो भारतीय टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण होगा।

4. बाबर आजम

वर्तमान में बेहतरीन क्रिकेटर के रूप में प्रसिद्ध, बाबर आजम अनिश्चित परिस्थितियों में रन बना रहे हैं और पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने नाबाद 68 रन बनाकर पाकिस्तान को 2021 टी20 विश्व कप में भारतीय टीम पर 10 विकेट से सनसनीखेज जीत दिलाने में मदद की।

टी20 प्रारूप में नंबर एक बल्लेबाज निश्चित रूप से इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखना चाहेगा।

5. रोहित शर्मा

यह पहली बार होगा जब रोहित शर्मा एक पूर्णकालिक कप्तान के रूप में बहु-प्रारूप टूर्नामेंट में भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे। उन्हें क्रिकेट के मैदान में साहसिक निर्णय लेने के लिए जाना जाता है और इसके लिए किसी प्रमाण की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उनके नाम पर कप्तान के रूप में पहले से ही 5 आईपीएल खिताब हैं जो उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए जीते हैं।

उनकी कप्तानी की जिम्मेदारी के अलावा भारतीय टीम उनकी बल्लेबाजी पर काफी निर्भर करेगी। वह एशिया कप में केएल राहुल के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करते नजर आएंगे और प्रशंसक उनसे अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ टीम को अच्छी शुरुआत देने की उम्मीद करेंगे।

Related News