भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगट को टोक्यो ओलंपिक में हार का सामना करना पड़ा है। 53 किग्रा भार वर्ग में विश्व की नंबर एक विनेश फोगट टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने की प्रबल दावेदार थीं। बेलारूस की वेनेसा कलादज़िंस्काया क्वार्टर फाइनल में 3-9 से हार गईं। अब भारतीय पहलवान विनेश फोगट प्रतियोगिता से बाहर हो गई हैं क्योंकि बेलारूस की वेनेसा फाइनल में नहीं पहुंच सकीं।

वेनेसा कलादज़िंस्काया ने विनेश फोगट के खिलाफ मैच में अपनी रणनीति ठीक से लागू नहीं की। इसलिए विनेश एम के बचाव को एन्क्रिप्ट करके स्कोर प्राप्त करने में विफल रही।

विनेश फोगट ने गोल करने में नाकाम रहने के बाद अपना आपा खो दिया। तब तक विनेश ने वैनेसा को पीछे से पकड़ लिया और साथ ही वह अच्छी स्थिति में थी लेकिन विरोधी पहलवान को अपने घुटनों पर लाने में असफल रही। विनेश ने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की लेकिन वेनेसा का डिफेंस नहीं तोड़ सकीं।

विनेश ने जीता पहला मुकाबला

विनेश फोगट ने टोक्यो ओलंपिक में शानदार शुरुआत की। उन्होंने अपने पहले मैच में स्वीडन की सोफिया मैटसन को 7-1 से हराया। सोफिया मैटसन ने रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। लेकिन विनेश फोगट ने आराम से उसे 7-1 से हराकर महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

प्री-क्वार्टर में विनेश के प्रदर्शन ने उन्हें उम्मीद दी थी कि अगर वह गोल्ड नहीं जीत पाए तो कम से कम सिल्वर मेडल तो जरूर जीतेंगे। लेकिन क्वार्टर फाइनल में यह उल्टा हो गया। उसे हार का सामना करना पड़ा।

Related News