इंटरनेट डेस्क। भारत की टीम ने इंग्लैंड की धरती पर अपना शानदार जीत के साथ आगाज किया था। भारत ने इंग्लैंड की टीम को 3 टी20 मैचों की सीरीज में 2—1 से हराकर सीरीज जीतने में कामयाब रही। वहीं, इंग्लैंड की दूसरी ने पलटवार करते हुए भारत को 3 वनडे सीरीज में हराने में कामयाब रही।

इंग्लैंड की टीम ने भारत को वनडे सीरीज में 2—1 से हराकर भारत का लगातार 10वीं सीरीज जीतने का सपना चकनाचुर कर दिया। टी20 व वनडे सीरीज के बाद अब दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। पांच टेस्ट सीरीज का पहला मैच 1 अगस्त से खेला जाएगा।

इंग्लैंड के खिलाफ भारत की ओर से टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भारतरत्न सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। भारत के इस मास्टर ब्लॉस्टर खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ 32 टेस्ट मैच खेले है। पूर्व भारतीय कप्तान ने इस दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 2535 रन बनाए है। सचिन तेंदुलकर ने इस दौरान इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 7 शतक लगाने में कामयाबी हासिल की है। सचिन ​तेंदुलकर ने शतक के अलावा इंग्लैंड के खिलाफ 13 अर्धशतक भी लगाए है।

सचिन तेंदुलकर भारतीय टीम के पूर्व ऐसे बल्लेबाज है। जो ​अकेले ही किसी मैच का रूख अपनी ओर खीच लेते थे। सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे में एक दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने अपने अन्तरर्राष्ट्रीय करियर में अभी तक सबसे ज्यादा शतक लगाने का ​कारनामा भी किया है।

Related News