बता दें कि क्रिकेट जगत में दुनिया की यह टीम पिछले एक साल से सुर्खियों में है। इंटरनेशनल क्रिकेट से लेकर आईपीएल तक में इस टीम के खिलाड़ियों ने अपनी प्रति​भा का लोहा मनवाया है। जी हां, मैं अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की बात कर रहा हूं।
बता दें कि क्रिकेट जगत की अन्य टीमों की तरह अफगानिस्तान ने विश्व कप 2019 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। साल 2017 में आईसीसी सदस्य बनने के बाद से अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने कई नए कीर्तिमान रचे हैं। इस टीम ने क्रिकेट जगत की कई बड़ी टीमों को कड़ी टक्कर दी है।

विश्व कप 2019 के लिए अफगानिस्तान की 15 सदस्यीय टीम कुछ इस प्रकार है-गुलबदिन नायब (कप्तान), मोहम्मद शाहज़ाद (विकेटकीपर), नूर अली ज़दरान, हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, असगर अफगान, हशमतुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह ज़दरान, समीहल्लाह शिनवारी, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दावलत ज़दरान, आफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान। आपको बता दें कि अफगानिस्तान टीम के कप्तान पहले असगर अफगान थे, लेकिन वर्ल्ड कप के लिए कप्तानी गुलबदिन नायब को दी गई है। हांलाकि टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों राशिद खान और मोहम्मद नबी ने कहा कि विश्व कप 2019 से पहले कप्तान बदलना टीम के लिए अच्छी बात नहीं है।

राशिद खान ने तो यह भी कहा था कि यह निर्णय पूरी तरह से गैरजिम्मेदाराना और पक्षपातपूर्ण है। अफगानिस्तान टीम में 31 वर्षीय तेज गेंदबाज हामिद हसन की भी टीम में एंट्री हुई है। हामिद हसन ने अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल जून 2016 में खेला था। अफगानिस्तान के मुख्य चयनकर्ताओं का कहना है कि टीम का असली मकसद आईसीसी के इस बड़े टूर्नामेंट में शानदार खेल का प्रदर्शन करना है ताकि अपने मुल्क में अन्य लोगों भी क्रिकेट खेलने की तरफ आकर्षित हों। गौरतलब है कि विश्व कप 2019 में अफगानिस्तान का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 जून को होगा।

Related News