क्रिकेट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर ... मैदान के अंदर हो या मैदान से बाहर, खिलाड़ियों की रोचक लाइफस्टाइल ... पढ़ने के लिए चैनल फॉलो जरूर करें।
देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की आज 114 वीं जयंती हैं। इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं शास्त्री जी का खेल से कनेक्शन। किसान नेता के नाम से पहचाने जाने वाले शास्त्री जी की याद में हैदराबाद शहर में एक क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया हैं।

शास्त्री जी की याद में बनाये गए इस स्टेडियम को पहले 'फतेह मैदान' के नाम से जाना जाता था। लेकिन साल 1967 में इसे बदलकर लालबहादुर शास्‍त्री के नाम पर किया गया। इस स्टेडियम पर कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं। जानते हैं इनके बारे में ...

लालबहादुर शास्‍त्री स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्‍ट मैच भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 19 से 24 नवंबर,1955 और अंतिम टेस्ट मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 से 6 दिसंबर 1988 को खेला गया। इस स्टेडियम पर खेले गए कुल 3 तीन टेस्ट भारत और न्यूजीलैंड के बीच ही हुए हैं।

वही इस स्टेडियम में पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भारत और पाकिस्‍तान के बीच 10 सितंबर, 1983 और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 15 नवंबर, 2003 को खेला गया। यहां पहला डे-नाइट मैच वेस्‍टइंडीज और जिम्‍बाब्‍वे के बीच 1993 में खेला गया था।

लालबहादुर शास्‍त्री स्टेडियम में पॉली उमरीगर का दोहरा शतक (223) और सुभाष गुप्‍ते का न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पारी में सात विकेट प्रदर्शन बेहद यादगार पलों में से एक हैं। क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने अपना सबसे बड़ा वनडे स्कोर इसी मैदान पर बनाया था।

लालबहादुर शास्‍त्री स्टेडियम स्टेडियम में बने बड़े रिकार्ड्स के बारे में अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में देवें। साथ ही हमारे स्पोर्ट्स चैनल को फॉलो करें।

Related News