इन​ दिनों कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया अपने उफान पर है। हालिया प्रदर्शन को देखते हुए यह बात पूरे दावे के साथ कही जा सकती है कि विश्वकप 2019 की असली दावेदार इंडियन क्रिकेट टीम ही है। आस्ट्रेलिया को टी-20, टेस्ट क्रिकेट तथा वनडे में पराजित करना टीम इंडिया के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। दोस्तों, भारतीय क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे कप्तान भी रहे हैं, जिनकी अगुवाई में टीम एक भी वनडे मैच नहीं हारी। इस स्टोरी में हम आपको टीम इंडिया के उन तीन कप्तानों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- अनिल कुंबले


भारतीय टीम के महान स्पिनर्स में से एक अनिल कुंबले ने 1990 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। अनिल कुंबले के नाम 236 पारियों में 619 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड हैं। जानकारी के लिए बता दें कि साल 2003 में अनिल कुंबले ने साल 2002 में इंग्लैंड के विरूद्ध तीसरे एक दिवसीय मैच की कप्तानी की थी, इस मैच को भारतीय टीम ने बड़ी आसानी से अपने नाम कर लिया था।

2- गौतम गंभीर


टीम के इंडिया के बेस्ट बल्लेबाजों में से एक नाम गौतम गंभीर का भी आता है। साल 2008 में गौतम गंभीर को अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया। सच कहें तो गौतम गंभीर की बदौलत ही टीम इंडिया 2011 में विश्वकप विजेता बन सकी थी। 2018 में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले गौतम गंभीर ने कुल 6 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की और सभी में टीम को विजयश्री दिलवाई।

3- अजिंक्य रहाणे


भारतीय टीम के धांसू बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेलकर अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरूआत की थी। 2013 में रहाणे ने आस्ट्रेलिया के विरूद्ध पहला टेस्ट मैच खेला था। रहाणे को तीन वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिला और तीनों ही मैचों जीत हासिल की।

Related News