क्रिकेट जगत की बात करे तो बहुत ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपने दम पर बहुत से रिकॉर्ड अपने नाम किया है। लेकिन आज हम बात करेंगे दुनिया के 5 तेज गेंदबाज की जिन्होंने बहुत से रिकॉड में अपना नाम दर्ज किया है, और ये तेज गेंदबाजों के रफ़्तार के सामने अच्छे अच्छे की हवा निकल जाती थी। तो चलिए आज जानते है कौन है वो तेज गेंदबाज।

1. मैलकम मार्शल: मैलकम मार्शलवेस्टइंडीज के शानदार क्रिकेटर में से एक हुआ करते थे। यह वेस्टइंडीज टीम को 80 के दौर में इनके जैसा तेज गेंदबाज ढूंढने से भी नहीं मिलता था। उन्होंने अपने करियर में कई सारे बल्लेबाजों को अपनी गेंद के द्वारा चोट पहुंचाई है।

2. वसीम अकरम: वसीम अकरम को मास्टर ऑफ स्विंग के नाम से भी बुलाते हैं। उनकी गेंदबाजी काफी अच्छी थी। वसीम अकरम वनडे क्रिकेट में 502 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इन्होने अब तक के सबसे ज्यादा विकेट और अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाज को परेशान कर दिया करते थे।

3. शेन बॉन्ड: शेन बॉन्ड न्यूजीलैंड के सबसे शानदार गेंदबाज पर बल्लेबाजों को अपनी गेंद से काफी समस्या में डाल चुके हैं। लेकिन कमर में चोट लगने के बाद से करियर पर काफी बुरा असर पड़ा और उन्होंने 2010 में क्रिकेट की दुनिया से अलविदा कह दिया।

4. ग्लेन मैकग्रा: ऑस्ट्रेलिया टीम की जान माने जाते थे यह गेंदबाज भले ही वह मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते थे, मगर उनकी गेंदबाजी काफी अच्छी हुआ करती थी। उन्होंने अपनी गेंदबाजी के होने के चलते कई सारे वर्ल्ड क्रिकेट में अपना नाम बनाया।

5. जहीर खान: जहीर खान इंडिया के सबसे शानदार गेंदबाजों में से एक रहे हैं। वह स्विंग गेंद के मास्टर माने जाते थे। उन्होंने वनडे मुकाबलों में कुल 200 विकेट अपने नाम किए। विश्व कप 2011 में उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध काफी अच्छा परफॉर्मेंस दिया था।

Related News