हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वह अपने देश का प्रतिनिधित्व ओलम्पिक या विश्व कप टूर्नामेंट में करें। अगर क्रिकेट की बात की जाए तो अभी यह खेल ओलम्पिक में शामिल नहीं हुआ है। इस खेल का केवल विश्व कप ही होता है। अगर भारत की बात की जाए तो भारत ने क्रिकेट का वर्ल्ड कप केवल दो बार जीता है।

भारत की तरफ से कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे हैं जो विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व तो किया लेकिन उसके बाद वह टीम से बाहर हो गए और दुबारा टीम में जगह नहीं बना पाये। विश्व कप के बाद ये खिलाड़ी गुम से हो गए। आइये आज 5 ऐसे ही क्रिकेटर के बारें में जानते हैं।

1- दिनेश मोंगिया (2003 वर्ल्ड कप)


अगर किसी को कहा जाए कि दिनेश मोंगिया नाम के खिलाड़ी ने भारत के लिए क्रिकेट विश्व कप खेला है तो हर कोई हैरान होकर पूछेगा कौन है दिनेश मोंगिया और वह भारत के लिए विश्व कप कब खेल लिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिनेश मोंगिया ने 2003 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे।

मोंगिया ने भारत के लिए कुल 57 वनडे मैच खेले। इन 57 मैचों में से 11 मैच वर्ल्ड कप के थे। वर्ल्ड कप में वह केवल 120 रन ही बना सके। इसके बाद दिनेश मोंगिया का भारतीय टीम से पत्ता साफ़ हो गया। वह स्पिन गेंदबाज़ और बल्लेबाज़ थे।

2- मोहित शर्मा (2015 विश्व कप)


हरियाणा के तेज गेंदबाज़ मोहित शर्मा ने भारत के लिए 2015 का विश्व कप खेला है। वह आईपीएल में अपनी शानदार गेंदबाजी की वजह से भारतीय टीम में जगह बना पाये थे। इस विश्व कप में वह कुछ शानदार प्रदर्शन नहीं कर पाये। विश्व कप के बाद वह टीम से बाहर हो गए और फिर दुबारा टीम में जगह नहीं बना पाए।

3- मुनाफ पटेल (2011 विश्व कप)


मुनाफ पटेल 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा थे। भारत के लिए मुनाफ ने 70 वनडे मैच खेले हैं। विश्व कप जीतने के बाद मुनाफ चोटिल हो गए थे इस वजह से वह दुबारा टीम में जगह नहीं बना पाये। फिर टीम में नए तेज गेंदबाज़ आ गए और फिर मुनाफ क्रिकेट से दूर हो गए।

4- सलिल अंकोला (1996 विश्व कप)


सलिल अंकोला ने भारत के लिए 1996 विश्व कप खेला है। उन्होंने सचिन के साथ 1989 में डेब्यू किया था। वह भारत की तरफ से 1997 तक खेले। इस दौरान वह 1996 का विश्व कप भी खेल पाये। लेकिन विश्व कप के बाद वह धीरे-धीरे गायब होते चले गए। आखिर में उन्होंने क्रिकेट को छोड़कर एक्टिंग को अपनी दुनिया बना ली। उन्होंने कुछ सीरियल और टीवी में भी काम किया।

5- सदागोपन रमेश (1996 विश्व कप)


तमिलनाडु के बाएं हाथ के बल्लेबाज़ सदागोपन ने भारत के लिए 24 वनडे मैच खेले हैं। इसमें से कुछ मैच उन्होंने विश्व कप के भी खेले। हालांकि इस विश्व कप में वह कुछ ख़ास नहीं कर सके। इसके कुछ साल बाद वह भारतीय टीम में दुबारा नहीं नज़र आये। रमेश के बारे में आज के क्रिकेट फैन्स बहुत ही कम जानते हैं।

Related News