कपिल देव आमतौर पर वर्तमान भारतीय युवा खिलाडियों से काफी प्रभावित हैं। उन्होंने अक्सर अधिकांश युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए सबसे अधिक प्रशंसा सुरक्षित रखी है, लेकिन साथ ही कुछ के लिए उनकी आलोचना के बारे में मुखर रहे हैं। इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप की ओर अग्रसर, एक क्षेत्र जो भारतीय टीम में दूसरों की तुलना में अधिक ध्यान आकर्षित करता है, वह है विकेटकीपरों का। ऋषभ पंत, संजू सैमसन, ईशान किशन और दिनेश कार्तिक के रूप में चार विकेटकीपर-बल्लेबाजों के साथ, यह देखना दिलचस्प होगा कि कितने को मंजूरी मिलती है।


यदि कपिल पर निर्भर है कि वह चार सितारों में से किसी एक को चुनें, तो भारत के पूर्व कप्तान का कहना है कि वह उन सभी को बल्ले से और स्टंप के पीछे समान रूप से सक्षम पाता है। हालांकि, इनमें एक कीपर ऐसा भी है जिससे कपिल 'बेहद परेशान' हैं और वो हैं राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन। भारत के पहले विश्व कप विजेता कप्तान, कपिल का मानना है कि सैमसन की प्रतिभा को देखते हुए, बल्ले से उनकी परफॉर्मेंस इसे जस्टिफाई नहीं करती है।

कपिल ने अनकट में कहा- "ईमानदारी से कहूं तो, अगर मुझे तीनों (कार्तिक, ईशान और सैमसन) के बीच एक बेहतर विकेटकीपर चुनना है, तो मैं कहूंगा कि वे लगभग एक ही स्तर पर हैं। मैं यह नहीं कह सकता कि बहुत अंतर है। लेकिन बल्लेबाजी के संदर्भ में , हर कोईएक दूसरे से बेहतर है। किसी एक दिन, तीनों अपने हिसाब से भारत के लिए मैच जीत सकते हैं। अगर आप रिद्धिमान (साहा) की बात करते हैं, तो मैं कहूंगा कि वह तीनों में से एक बेहतर बल्लेबाज है लेकिन शेष बहुत बेहतर बल्लेबाज हैं। मैं संजू सैमसन से बेहद परेशान हूं। वह बहुत प्रतिभाशाली है। लेकिन वह 1-2 मैचों में स्कोर करता है और फिर विफल हो जाता है। कोई निरंतरता नहीं है, "।


सैमसन ने भारत के लिए 13 टी20 मैच खेले हैं और बिना अर्धशतक के 174 रन बनाए हैं। आरआर के साथ सैमसन के पिछले दो सत्रों में उन्होंने क्रमशः 484 और 458 रन बनाए हैं, लेकिन आईपीएल 2022 के फाइनल में फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करने के बावजूद, वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी 20 आई श्रृंखला के लिए भारत की टीम में जगह बनाने से चूक गए।

Related News